BHIM Customer Care Number Toll Free Number | BHIM App Helpline Hindi | भीम कंप्लेंट नंबर

BHIM App काफी प्रसिद्ध है। आज लाखों यूज़र BHIM App का उपयोग करते हैं। भीम ऐप से ऑनलाइन पेमेंट करना, रिचार्ज करना और किसी से पेमेंट प्राप्त करने में काफी सहायता मिली है। हालांकि BHIM App आने के बाद कई तरह के पेमेंट एप आए हैं। जिनके कारण लोग अन्य पेमेंट एप का भी उपयोग कर रहे हैं। लेकिन भीम के जितना आसान और सरल कोई दूसरा ऐप नहीं है। अन्य ऐप का यूजर इंटरफेस काफी कंफ्यूज कर देने वाला होता है। जबकि BHIM App काफी सरल और आसान है। सभी की तरह कभी कभी भीम अप्प में भी आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। उन समस्याओं का समाधान करने के लिए आपको BHIM Customer Care Number Toll Free Number से कांटेक्ट करने की भी जरूरत पड़ जाती है।

यदि आप भी भीम अप्प में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं। और आपको भीम ऐप के कस्टमर केयर से संपर्क करने की आवश्यकता है। तो आप यहां पर बताए जा रहे BHIM App के BHIM Customer Care Number Toll Free Number, भीम ऐप कस्टमर केयर नंबर, भीम ऐप्स कस्टमर केयर नंबर, भीम अप्प्स कस्टमर केयर नंबर, भीम कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री, भीम कस्टमर सर्विस नंबर, भीम एप्प टोल फ्री नंबर और अन्य तरीकों से BHIM App कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं।

BHIM App क्या है?

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं। कि BHIM App एक यूपीआई इनबिल्ट ऑनलाइन पेमेंट एप है। BHIM App को NPCI अर्थात नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन जो कि एक अर्धसरकारी संस्था है। के द्वारा बनाया गया है। NPCI देश में पेमेंट सिस्टम डेवलपमेंट का काम करती है। NPCI द्वारा ही IMPS, Rupay, NACH और ECS पेमेंट सिस्टम को डेवलप किया गया है। जिसका उपयोग करके आज नागरिक काफी सुविधा प्राप्त कर रहें हैं। इसी कड़ी में NPCI द्वारा यूपीआई पेमेंट सिस्टम को भी डेवलप किया गया है, जिसका उपयोग आज लगभग सभी पेमेंट सिस्टम में किया जा रहा है।

BHIM Customer Care Number Toll Free Number। BHIM App Helpline Hindi। भीम कंप्लेंट नंबर

भीम ऐप में आने वाली कॉमन समस्याएं –

भीम का उपयोग कोई भी मोबाइल उपयोग कर्ता कर सकता है। भीम अप्प का उपयोग करने के लिए एंड्राइड मोबाइल यूजर प्ले स्टोर से भीम ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। और अपने मोबाइल में इसका सेट अप कर सकते हैं। सेट अप करने से लेकर किसी को पेमेंट भेजने और रिसीव करने तक कई तरह की कभी-कभी समस्याएं भी आती हैं। कुछ मुख्य समस्याएं इस प्रकार हैं। जो इस ऐप का उपयोग करते समय आ सकती हैं –

  • आप का बैलेंस कट गया है। लेकिन जिसको आप पैसा भेज रहे थे उसे पैसा नहीं मिला है।
  • आपका ट्रांजैक्शन फेल्ड हो गया है।
  • आपका ट्रांजैक्शन पेंडिंग में शो हो रहा है।
  • भीम अप्प का पासवर्ड काम नहीं कर रहा है।
  • आपका यूपीआई पिन वर्क नहीं कर रहा है।
  • आपका ट्रांजैक्शन ब्लॉक कर दिया गया है।

भीम ऐप में आने वाली आम समस्याओं का समाधान कैसे करें?

भीम ऐप में आने वाली आम समस्या को आप स्वयं ही सुलझा सकते हैं। इन समस्याओं को सुलझाने के लिए आपको BHIM Customer Care Number Toll Free Number से संपर्क करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी –

Low कनेक्टिविटी में यूज न करें –

सबसे पहले मैं आप सभी लोगों से कहना चाहूंगा। कि आप कभी भी नेटवर्क कनेक्टिविटी अर्थात डाटा स्पीड काफी कम हो तो किसी प्रकार का ट्रांजैक्शन ना करें। ऐसे समय में किए गए ट्रांजैक्शन फेल्ड हो जाते हैं। या फिर पेंडिंग में चले जाते हैं।

अपने फोन को रीबूट करें –

कई बार ऐसा होता है। कि आपके मोबाइल की नेटवर्क स्थित काफी खराब रहती है। और मोबाइल को जब तक हम रिस्टार्ट नहीं करते हैं। तब तक मोबाइल नेटवर्क कवर नहीं कर पाता है। इसलिए आपको सामान्य समस्याओं से बचने के लिए और अपने नेटवर्क कनेक्टिविटी की सही करने के लिए अपने मोबाइल को रीस्टार्ट कर लेना चाहिए। और फिर से BHIM App का उपयोग करें।

सिम स्लॉट बदले –

लगभग सभी सर्विस प्रोवाइडर द्वारा आप को कहा जाता है। कि आप मेन सिम जिससे आप डाटा वगैरह यूज करते हो उसे सिम वन प्लॉट में रखें। क्योंकि सिम 1st स्लॉट, सिम 2 स्लॉट से कहीं ज्यादा अच्छी तरह कैसे वर्क करता है। इसलिए यदि आपकी सिम सिम 2 स्लॉट में पड़ी हुई है। तो उसे निकालकर sim 1 स्लॉट में डालें। और फिर से भीम अप्प का उपयोग कर के देखिए।

BHIM App का डाटा क्लियर करें –

आपके मोबाइल में RAM कम होने के कारण भी कई बार किसी एप का उपयोग करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए यदि आपके फोन में RAM कम है। और आपने काफी ज्यादा एप्स इंस्टॉल कर रखे हैं। तो आप कभी कभी यूज करने वाले ऐप को अन इंस्टाल करें। और साथ ही में भीम अप्प का डाटा क्लियर करके फिर से ट्राई करें। आप सही तरीके से भी का उपयोग कर पाएंगे।

BHIM Customer Care Number Toll Free Number पर कॉल करें –

यदि उपर बताए गए सभी तरीके का उपयोग करके भी आप की समस्याएं सॉल्व नहीं होती हैं। तो आप BHIM Customer Care Number Toll Free Number पर कॉल करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। और साथ ही किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करवानी हो तो आप अपनी शिकायत और सुझाव भी दर्ज कर सकते हैं।

BHIM Customer Care से कैसे संपर्क कर सकते हैं –

भीम कस्टमर केयर से संपर्क करने के लिए कई तरीके उपलब्ध है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी एक तरीके का उपयोग करके BHIM Customer Care से संपर्क कर सकते हैं। और अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

BHIM Customer Care से ऑनलाइन समस्या समाधान कैसे करें?

यदि आप ऑनलाइन ही भीम BHIM Customer Care संपर्क करना चाहते हैं। आप अपनी समस्या का समाधान प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन ही अपनी समस्याओं को दर्ज करा सकते हैं। और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में भीम ऐप को ओपन करें। और ट्रांजैक्शन पेज पर जाएं।
  • इसके पश्चात आप यहां उसी ट्रांजैक्शन को सेलेक्ट करें। जिस ट्रांजैक्शन में आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
  • इस पेज पर आपको सबसे नीचे दो ऑप्शन मिलेंगे – एक Report Issue और Call Bank। यदि आपको BHIM App से किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो Report Issue ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
  • और यदि आप को बैंक से किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप दूसरा ऑप्शन काल बैंक पर क्लिक करके अपने समस्या दर्ज करा सकते हैं।
  • समस्या का समाधान करने के लिए Report Issue पर क्लिक करें। और उसके पश्चात ओपन होने वाले पेज पर दिए गए बॉक्स में अपनी समस्या को देख कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

NPCI टि्वटर हैंडल पर संपर्क करें –

आप चाहे तो NPCI से ऑनलाइन @NPCI_BHIM ट्विटर द्वारा संपर्क करके भी अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। @NPCI_BHIM ट्विटर हैंडल द्वारा समस्याओं का समाधान तत्काल प्रदान किया जाएगा। इसके लिए आपको अपनी समस्या को बताना होगा। जहां पर आपको तुरंत ही समस्या का समाधान प्रदान किया जाएगा।

ऑनलाइन कंप्लेंट कैसे करें?

आप चाहें तो NPCI की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.npci.org.in/ के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। और अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

  • वेबसाइट के माध्यम से संपर्क करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट https://www.npci.org.in/get-touch पर जाना होगा। और drop-down menu में ऐसे BHIM App को सेलेक्ट करना होगा।

BHIM Customer Care Number Toll Free Number | BHIM App Helpline Hindi | भीम कंप्लेंट नंबर

  • इसके पश्चात ओपन होने वाले पेज पर अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और अपनी समस्या को लिख कर सबमिट कर देना होगा।
  • जिसके पश्चात जल्द ही NPCI द्वारा को संपर्क किया जाएगा। और आपकी समस्या को सॉल्व करने की कोशिश की जाएगी।

BHIM App BHIM Customer Care Number Toll Free Number और ईमेल आईडी से संपर्क करें –

आप चाहें तो भीम अप्प के BHIM Customer Care नंबर पर भी कॉल करके भीम ऐप से जुड़ी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। और ईमेल आईडी पर भी मेल कर के भी भीम ऐप से जुड़ी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। BHIM App का ईमेल आईडी और हेल्पलाइन नंबर नीचे दिया दिया गया है। जिस पर आप संपर्क कर सकते हैं।

Toll-Free Customer Care Helpline – 14444

BHIM Toll Free number – 18001201740

BHIM Toll Free number – 022-45414740

Customer Care Email ID – upi.developers@npci.org.in

बैंकों के टोल फ्री नंबर पर संपर्क करें –

यदि आपको बैंक से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप बैंक से संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग टोल फ्री नंबर होते हैं। जिन पर संपर्क कर सकते हैं। सभी बैंकों के टोल फ्री नंबर और संपर्क डिटेल जानने के लिए नीचे क्लिक करें।

All Banks Customer Care Toll Free Number In Hindi – सभी बैंक के टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर

ऑफिस से संपर्क करके –

भीम ऐप से जुड़ी समस्या का समाधान आप भीम ऐप के ऑफिस से संपर्क करके भी प्राप्त कर सकते हैं। भीम ऐप के रजिस्टर्ड ऑफिस और उनका एड्रेस कुछ इस प्रकार है –

Registered Office

Chennai Office : –
National Payments Corporation of India
8th Level, VBC Solitaire
47 & 49 Bazullah Road, T. Nagar,
Chennai – 600 017
Phone-044 -28160700
Fax044 -28152815

Hyderabad Office : –
National Payments Corporation of India
ICICI Towers, off ISB Road
Plot No. 12, 6th Floor, Tower-1 (North Wing)
Nanakram Guda, Financial District
Hyderabad – 500032, Telangana State

Delhi Office : –
National Payments Corporation of India
2nd Floor, Gulab Bhawan
6 Bhadurshah Zafar Marg, ITO
New Delhi – 110 002

Registered Office (Mumbai):
National Payments Corporation of India
1001A, B wing, 10th Floor,
The Capital, Bandra-Kurla Complex,
Bandra (East), Mumbai – 400 051
Phone – 022 4000 9100

Goregaon Office (Mumbai) : –
National Payments Corporation of India
Unit nos. 201, 301 & 302,
2nd & 3rd Floor,
Raheja Titanium, Western Express Highway,
Goregaon east, Mumbai – 400063
Phone – 022 4050 8500

Bengaluru Office : –
National Payments Corporation of India
M/s 91 Spring Board,
2, 3rd Floor, Padmavati Complex,
Nanjappa Reddy Layout, Koramangala,
Koramangala 8th Block, Koramangala,
Bengaluru, Karnataka 560095

तो दोस्तों इस तरह आप भीम ऐप से जुड़ी समस्याओं का समाधान आप ऊपर बताए गए तरीके से संपर्क करके BHIM Customer Care को संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन फिर भी आपकी कोई समस्या है। या आपका और कोई सवाल है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं। जल्दी ही हम आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
[fluentform id="3"]

Comments (180)

  1. Sir,I made a transaction Rs3450/- 0n23/7/2021for Bijjli bill Via Bhim App but transaction failed and Rs3450/- debited from my account.Neither amount credited to Beneficiary’s a/c nor credited to my account. I Complaint many times Bhim App, NPCI and State Bank of India. Till date I could not get satisfactory answer.What I can do

    प्रतिक्रिया
  2. Ram Suresh ne Allahabad bank se mere mobail na par bhim aap ke jariye 10 thousand and 15 thousand and 5 rupaye bheja tha 17/8/2019 ko wo rupaye Allahabad bank se Kat chuka hai aur mere bhim aap me pending dikha rha hai Kai bar hum usko kosish Kar liya par nhi ho par rha plz urjet hi mere acc me se pending hata dijiye jisse mere acc me rupaye aa jaye.

    प्रतिक्रिया
  3. सर मेने 11/05/19 मेरे भिम अप से किसी दुसरे खाते मे रुपे ट्रांसफर किए थे लेकिन मेरे खाते से रुपे कट गए हैं लेकिन दुसरे खाते में जमा नही हुए आप मेरी सहायता करें

    प्रतिक्रिया
  4. bhim app me mera ek bahot bura anubhav aap logo ke sath share karna chahta hu maine 22.04.2019 ko 9.20 pm ko ek shop (amrit sales) jo ki green chouk hotal cambean ke pas durg se ek wrist watch 3920/- ka kharida aur payment ke liye unka bhim ke QR code ko scan karke kiya par mere AC se paise deduct hone ke bad bhi unke AC me paise transfer nahi hue aur mai wait karta raha 1 din …2 din….aaj tak isi bich complain bhi karta raha par aaj tak mere paise mere AC me wapas nahi aaye aur na hi mujhe wo saman mila jo mai apne birthday me kharidna chahta tha.

    agar koi msg padh raha ho to plz koi batayega aise me kya karna chahiye meri transaction id 911221498191

    प्रतिक्रिया
  5. मै मनीस कुमार वर्मा आप के भीप ऐप्प करीब मै 1साल से चला राहा हु Oriental Bank of Commerce से लिक है मै आप के ऐप्प के जरिये दिनाक 15/11/2020 को 3000/- हाजार रूपये भेजा जो कि मेरे खाता से पैसा कट गया और दुसरे खाता मे पैसा नही गया उसका transaction I’d है 032017414536 time 17:23:12 पर हुआ Allahabad bank है जिस खाते पैसा भेजना है मेरे problem को सुना जाये और जल्द से जल्द निवारण किया जाये

    प्रतिक्रिया
    • वापस आ जायेगा 4,5 वोर्किंग डेज में . वैसे बड़ी धनराशी भेजने से अच्छा है छोटी छोटी धनराशी सेंड किया करें . क्योंकि कई बार बैंक लिमिट के कारन बड़ी धनराशी ट्रांसफर नहीं होती है .

      प्रतिक्रिया
  6. Sir mera 20000 rupye transfer kr rhe the failed ho gya hai bt account se paisa kat gya jo ki maine bhim apps customer care number 9I23 6O 355I net se nikale jo us pr bat hui wo refund ke bahane paise mere 5000 ek account se or dusre account se 10000 nikal liye jo ki number hai 861789xxxx jo e ke name se hai mere request hai ki plz paisa refund kre bahut kripa hogi plz

    प्रतिक्रिया
  7. श्री मान
    मैंने टीवी रिचार्ज किया तो पैसे काट लिया पर टीवी रिचार्ज नहीं हुआ
    दिनाक 7 जून
    समय। 2046और 2041
    काटा राशि। 200,200कुल 400
    ट्रांजेक्शन आई डी 915820874822
    915820870720
    सहायता हेतु अति शीघ्र करवाई अमल में लाकर अपना सहयोग प प्रदान करें

    प्रतिक्रिया
  8. सर् मेरे 11 तारीख को भीम से पैसे कटे लेकिन जहाँ भेजने थे वहा गए नही ओर बेलेंस भी क़ट गया और अभी तक वापस नही आये 7 दिन हो गए अब में क्या करूँ।plz मेरी सहायता करें।

    प्रतिक्रिया
  9. सर मैंने भीम आधार एसबीआई का यूज़ करते हुए दिनांक 30 /3/2021 को ₹2040 निकालने के लिए 17 बार कोशिश की सभी ट्रांजैक्शन फेल हुए उसके बावजूद ग्राहक के खाते से 2040 × 10 बराबर ₹20400 खाते से कट गए परंतु मेरे खाते में भी पैसे नहीं आए मेरा खाता नंबर 307 1186 185 6 दीपक कुमार मेवाड़ा भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है जो भीम आधार एसबीआई से लिंक है ग्राहक परेशान है प्लीज मेरी कोई मदद कीजिए

    प्रतिक्रिया
  10. सर काफी दिनों से में भीम एप्पलीकेशन का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा हूँ बहुत bahut Pareshan Hoon Baar Baar registration failed Aata Hai Kabhi Kabhi password Akad bhi Aata Hai is wajah se a Bhim application use nahi kar pa raha hoon Baar Baar Karta Hoon to baar baar feel Aata Hai kya karna chahi kai baar customer care number par Sampark Kiya par Sampark nahi ho Paya

    प्रतिक्रिया
  11. Sri
    Mera name sone lal hai mera account bank ok baroda men hai Ac no. 43388100000066 hai. Maine apne frinds rahul kumar rawat ko 1500 Rs payment bheja tha lekin mere account se payment success dikha rha hai lekin peyment huaa nhi hai. Or mera account or mere friend ka acount same bank men hai. Krpya karke mera peyment jald se jald wapas karwaa deejiye.

    Dhanywad

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment