|| बिजली विभाग में आरटीआई कैसे लगाएं? | Bijli vibhag me RTI kaise lagaye | बिजली विभाग में आरटीआई लगाने के लिए जरुरी चीजें | बिजली विभाग में आरटीआई लगाने के लिए क्या करें? ||
Bijli vibhag me RTI kaise lagaye :- हमारे देश में कई तरह के विभाग हैं जो नागरिकों को सुविधा प्रदान करने का कार्य करते हैं। इसी में एक बिजली विभाग है जो हर घर तक बिजली पहुँचाने का कार्य करता है। बिजली विभाग ही हर क्षेत्र में बिजली की निर्बाध सप्लाई सहित उसे दुरुस्त करने, तारों के रखरखाव करने, उन्हें नया लगाने इत्यादि सभी तरह के कार्य करता है। यह बिजली विभाग केंद्र सरकार के अंतर्गत रहकर राज्य सरकार के दिशा निर्देशों की पालना करता (File RTI on electricity board in Hindi) है।
ऐसे में यदि आपको बिजली विभाग से कुछ सूचना चाहिए तो वह आप भारत सरकार के द्वारा बनाये गए कानून सूचना का अधिकार 2005 के तहत प्राप्त कर सकते हैं। भारत सरकार ने अपने किसी भी विभाग से किसी भी तरह की सूचना को प्राप्त करने के लिए यह आरटीआई कानून बनाया हुआ है जिसका लाभ देश का कोई भी नागरिक उठा सकता है। ऐसे में यदि आपको भी अपने देश या राज्य के बिजली विभाग से कुछ भी सूचना चाहिए तो आप उसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से आरटीआई लगा सकते (Bijli vibhag me RTI kaise lagaye in Hindi) हैं।
आज के इस लेख में हम आपके लिए बिजली विभाग में आरटीआई कैसे लगाएं या इसके क्या तरीका है, इसके बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने जा रहे हैं। प्राप्त जानकारी के माध्यम से ही आप बिजली विभाग में आरटीआई लगाने में सक्षम हो पाएंगे। तो आइये जाने किस प्रक्रिया के तहत बिजली विभाग में आरटीआई लगायी जा सकती (Bijali vibhag par RTI kaise lagaye) है।
बिजली विभाग में आरटीआई कैसे लगाएं? (Bijli vibhag me RTI kaise lagaye)
बिजली विभाग देश का एक ऐसा विभाग है जो हर क्षेत्र में बिजली उपलब्ध करवाने के लिए उत्तरदायी है। इसके लिए आपको उनसे प्रश्न पूछने का अधिकार प्राप्त है क्योंकि आप उसके लिए सरकार को आय कर सहित बिजली विभाग को उपभोग की गयी बिजली का भुगतान भी करते हैं। हर माह बिजली का बिल generate होता है जिसका भुगतान उपभोग करने वाले व्यक्ति को कैश या ऑनलाइन माध्यम से करना होता है। ऐसे में आपका भी यह अधिकार बनता है कि आप उस विभाग से किसी भी तरह की जानकारी या डाटा की माँग कर (Bijali vibhag me RTI kaise file kare) सकें।
इसके लिए आप अपने को मिले सूचना के अधिकार का उपयोग कर सकते हैं जो वर्ष 2005 में बनाया गया था। इसे शोर्ट फॉर्म में आरटीआई 2005 के नाम से जाना जाता है। यह आरटीआई आप बिजली विभाग में कभी भी किसी भी समय लगा सकते हैं और उनसे जानकारी देने का अनुरोध कर सकते हैं। यह प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों रूप में ही होती है। ऐसे में आज हम आपको दोनों ही प्रक्रिया के बारे में सरल माध्यम से बताने वाले हैं और इसी के साथ ही बिजली विभाग में आरटीआई लगाने के लिए आपको अपनी ओर से क्या कुछ जानकारी दिए जाने की जरुरत है, उसकी भी जानकारी (Bijli vibhag me RTI kaise file kare) देंगे।
बिजली विभाग में आरटीआई लगाने के लिए जरुरी चीजें
अब यदि आपको अपने देश या राज्य के बिजली विभाग में आरटीआई लगानी है तो उसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत कुछ जानकारी उपलब्ध करवानी होती है। इसी जानकारी के तहत ही आपके द्वारा मांगी गयी जानकारी को आप तक पहुँचाया जाता है। तो इसमें क्या कुछ जानकारी आपको देनी होती हैं, आइये उसके बारे में जान लेते हैं।
- आपका नाम
- ईमेल आईडी
- फोन नंबर
- पूरा पता
- आधार कार्ड नंबर
- बैंक खाता
- लिंग
- शिक्षा का स्तर
- स्टेटस ग्रामीण या शहरी
- फोन नंबर इत्यादि।
इसी के साथ ही आपको बिजली विभाग को भी चुनना होता है और बिजली विभाग के किस क्षेत्र में आप जानकारी लेना चाह रहे हैं, उसके बारे में भी बताना होता है। इन सभी के बाद आप उनसे किस तरह की जानकारी देने की माँग कर रहे हैं, उसके बारे में सूचित करना होता है। एक तरह से आपको अपनी जानकारी सहित बिजली विभाग से क्या कुछ जानकारी चाहिए, उसके बारे में उन्हें सूचित करना होता है।
इन सभी के अलावा आपको आरटीआई लगाने के लिए 10 रुपये का भुगतान करना होता है। यह भुगतान आप नकद या कैश में, ऑनलाइन तरीके से या स्टाम्प के जरिये कर सकते हैं। आरटीआई लगाने के लिए मात्र 10 रुपये का भुगतान किया जाना आवश्यक होता है अन्यथा वह अवैध मानी जाती है। तो आइये जाने आप बिजली विभाग में आरटीआई किस तरह से लगा सकते हैं।
बिजली विभाग में ऑनलाइन आरटीआई कैसे लगाएं? (Bijli vibhag me online RTI kaise lagaye)
अब जब आपने यह जानकारी ले ली है कि बिजली विभाग में आरटीआई लगाने के लिए आपको अपनी ओर से क्या कुछ जानकारी दिए जाने की जरुरत है तो उसके बाद बारी आती है इसके तहत आप ऑनलाइन आरटीआई किस प्रक्रिया के तहत लगा सकते हैं। तो इसके लिए केंद्र सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध करवाया हुआ है जिसका लिंक https://rtionline.gov.in/ है।
इस लिंक के माध्यम से देश का कोई भी नागरिक ऑनलाइन तरीके से बिजली विभाग या अन्य किसी विभाग में आरटीआई लगाने का अधिकार रखता (Bijli vibhag par RTI kaise lagegi) है। ऐसे में आप इस लिंक के माध्यम से बिजली विभाग में आरटीआई किस तरह से लगा पाएंगे या उसकी क्या कुछ प्रक्रिया है, आइये इसके बारे में जान लेते हैं।
- सबसे पहले तो आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर आरटीआई लगाने की वेबसाइट पर जाना है। यह ऑनलाइन आरटीआई लगाने की एक अधिकृत वेबसाइट है जहाँ पर देश का कोई भी नागरिक आरटीआई फाइल कर सकता है।
- जब आप इस वेबसाइट को खोल लेंगे तो वहां स्क्रीन के बीच में ही आपको “Click here for Submit Request” करके लिखा हुआ दिखाई देगा जिसका अर्थ होता है अपना अनुरोध देने के लिए यहाँ क्लिक करें।
- ऐसे में आपको उस पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसके माध्यम से आप आरटीआई फाइल कर सकते हैं।
- आप चाहें तो इस वेबसाइट को हिंदी में भी बदल सकते हैं जहाँ मुख्य वेबसाइट पर स्क्रीन के बीच में ही बने ड्रॉप डाउन में से आपको हिंदी भाषा का चयन करना है और उसके बाद “अनुरोध सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें” वाले बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ना है।
- अब यहाँ पर आपके सामने आरटीआई फाइल करने के लिए दिए गये दिशा निर्देशों की एक लंबी चौड़ी सूची होगी जिसे आप ध्यान से पढ़ लें और आखिर में टिक मार्क कर सबमिट कर दें।
- उसके बाद आपके सामने एक लम्बा चौड़ा फॉर्म खुल जाएगा जहाँ पर आपसे ऊपर बताई गयी जानकारी मांगी गयी होगी।
- इसमें सबसे पहले तो आपको “मंत्रालय/विभाग/शीर्ष निकाय का चयन करें (Select Ministry/Department/Apex body)” बिजली विभाग का चयन करना होगा जो वहां पर ऊर्जा मंत्रालय के नाम से होगा।
- ऊर्जा मंत्रालय के चयन के बाद आपको नीचे वाले “लोक प्राधिकारी का चयन करें (Select Public Authority)” में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
- भरत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय या बिजली विभाग से संबंधित कई तरह के उपविभाग, संस्थाएं व उद्योग काम करते हैं। ऐसे में आप किस विभाग से वह सूचना चाहते हैं, उसका चयन करना होगा।
- उसके बाद आपको अपनी निजी जानकारी उपलब्ध करवानी होगी जैसे कि आपका नाम, लिंग, स्टेटस, पता, फोन नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि।
- इन सभी जानकारी को देने के बाद आपको “आरटीआई अनुरोध के आवेदन के लिए पाठ” के तहत विवरण लिखना होगा।
- इसी विवरण में आप बिजली विभाग को यह बताने का कार्य करेंगे कि वह आपको आरटीआई के तहत किस सूचना को दे अर्थात आप इसी में यह माँग करेंगे कि आप वहां पर आरटीआई किस चीज़ के लिए लगा रहे हैं और आपको बिजली विभाग से किस तरह की सूचना चाहिए।
- इसके बाद यदि आपको कोई दस्तावेज अपलोड करना है तो वह भी आप कर सकते हैं और यदि आपकी आरटीआई का विवरण बहुत ज्यादा है तो आप उसे पीडीएफ में बदल कर वहां अपलोड कर सकते हैं।
- इन सभी के बाद आपको उक्त फॉर्म को सबमिट करने के लिए आखिर में दिख रहे नीले रंग के सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
- सबमिट पर क्लिक करते ही आपके सामने भुगतान करने का विकल्प आएगा जिसमें से आप अपनी इच्छानुसार किसी भी माध्यम से 10 रुपये का भुगतान कर सकते हैं।
- भुगतान किये जाने के पश्चात बिजली विभाग में आपकी आरटीआई चली जाएगी और उसका एक रेफेरेंस नंबर स्क्रीन पर दिख जाएगा और इसी के साथ साथ आपके मोबाइल नंबर पर संदेश और ईमेल आईडी पर मेल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा।
इस तरह से आप बिजली विभाग में ऑनलाइन आरटीआई फाइल कर सकते हैं। बिजली विभाग को अगले 30 दिनों के अंदर अंदर मांगी गयी सूचना को आप तक पहुँचाना होगा। यदि वह इसमें विफल रहता है तो आप उसकी शिकायत सूचना मंत्रालय या लोक अधिकारी को कर सकते हैं जिसके बाद संबंधित विभाग पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। आप चाहें तो उनकी शिकायत आरटीआई कानून 2005 के तहत न्यायालय में भी कर सकते हैं।
बिजली विभाग में लिखित आरटीआई कैसे लगाएं? (Electricity board par RTI kaise file kare)
अब यदि आपको बिजली विभाग में आरटीआई लगानी है लेकिन आपको ऑनलाइन का यह तरीका पेचीदा लगता है या आपको यह सही से समझ नहीं आता है तो चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि भारत सरकार आपको ऑफलाइन तरीके से बिजली विभाग में आरटीआई लगाने की भी सुविधा प्रदान करता है। बस इसके लिए आपके पास उस बिजली विभाग का पता व पिन कोड होना चाहिए, जहाँ पर आप आरटीआई के तहत सूचना मांगने जा रहे हैं।
इसके लिए आप चाहे तो किसी सादे कागज पर भी आरटीआई लिख सकते हैं तो वहीं आरटीआई लगाने के अधिकृत फॉर्म भी आते हैं जो आपको अपने यहाँ की कचहरी या कलेक्टर वाली सड़क पर फोटोकॉपी वाली दुकान से या डाक घर से मिल जाएंगे। आप वहां से आरटीआई का फॉर्म ले लें और उसमें पूछी गयी हरेक जानकारी को सावधानीपूर्वक भर दें। इसी के साथ ही आप जो भी सूचना बिजली विभाग से मांगने जा रहे हैं, उसे स्पष्ट व सरल शब्दों में वहां लिख दें।
अब आपको जिस भी बिजली विभाग में वह आरटीआई लगानी है, उसका पूरा पता पिन कोड सहित लिखें और साथ ही अपना पता भी लिखें। आपको यहाँ अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी व स्थायी पता लिखना होगा ताकि आप तक जानकारी निर्बाध रूप से पहुंचाई जा सके। अब आपको उस बिजली विभाग में डाक घर पर स्टाम्प ड्यूटी के माध्यम से प्रेषित कर देनी होगी। जब संबंधित बिजली विभाग को वह आरटीआई मिल जाती है तो उसके 30 दिनों के अंदर अंदर वह आपको मांगी गयी सूचना पहुंचा देगा।
बिजली विभाग में आरटीआई कैसे लगाएं – Related FAQs
प्रश्न: बिजली विभाग में ऑनलाइन आरटीआई कैसे लगाएं?
उत्तर: बिजली विभाग में ऑनलाइन आरटीआई लगानी है तो आप https://rtionline.gov.in/ इस लिंक का इस्तेमाल कर सकते हो।
प्रश्न: बिजली विभाग में आरटीआई लगाने के लिए क्या करें?
उत्तर: बिजली विभाग में आरटीआई लगानी है तो आप हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पढ़ सकते हो जिसमे हमने पूरी जानकारी विस्तार से दी है।
प्रश्न: बिजली विभाग में आरटीआई लगाने पर कितना खर्चा आएगा?
उत्तर: बिजली विभाग में आरटीआई लगाने पर आपके 10 रूपए खर्च होंगे।
तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने जाना कि बिजली विभाग में आरटीआई कैसे लगाई जा सकती है। साथ ही आपने जाना कि बिजली विभाग में आरटीआई लगाने के लिए जरूरी चीजें क्या है और ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे आरटीआई बिजली विभाग में फाइल की जा सकती है। आशा है कि जो जानकारी लेने के लिए आप इस लेख पर आए थे वह आपको मिल गई होगी। फिर भी यदि कोई प्रश्न आपके मन में शेष है तो आप हम से नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।