कॉस्मेटिक स्टोर कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, नियम व लाइसेंस | Cosmetic Shop Business plan in Hindi

Cosmetic Shop Business plan in Hindi :- भारत में, कॉस्मेटिक स्टोर व्यवसाय शुरू करना एक बहुत सफल व्यवसाय है क्योंकि यह आपको उच्च लाभ मार्जिन प्रदान करेगा। आज के समय में हर व्यक्ति अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करना पसंद करता है और अपनी उम्र बढ़ने के कारक को रोकने के लिए अच्छे उत्पादों का उपयोग भी करता (Cosmetic store shuru krne ki lagat) है। इन्ही सब कारको को देखते हुए आपके पास इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए अच्छी गुंजाइश है।

जहाँ भी सुंदरता होती है, वह सबको अपनी ओर आकर्षित करती ही है। आज के दौर में हर व्यक्ति अपने आप को सुंदर दिखना चाहता है। चाहे वह महिला हो या फिर (Beauty and Cosmetics Business in Hindi) पुरुष। लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सुंदर दिखना अत्यधिक पसंद होता है, लेकिन पुरुष भी पीछे नहीं है। पुरुष भी सुंदर दिखने के लिए बहुत कुछ करते हैं और बच्चे वह तो होते ही सुंदर है।

जब किसी भी व्यक्ति को सुंदर दिखने की आवश्यकता होती है तो वह कॉस्मेटिक आइटम्स का उपयोग करता है। कॉस्मेटिक आइटम्स की डिमांड समारोह, शादी और पार्टियों में सबसे अधिक मात्रा में होती है। इन सब बड़े विशेष अवसरों में लोगों द्वारा मेकअप को काफी पसंद किया जाता (Create a Business Plan for Cosmetic Store) है। आज के समय में तो तो व्यक्ति घर से बाहर निकलते समय भी भी सनस्क्रीन, काजल, लिपबाम आदि सब लगाकर ही निकलता है, चाहे काम कुछ भी हो। आपने यह तो सुना ही होगा कि ‘फर्स्ट इंप्रेशन इज़ द लास्ट इंप्रेशन’।

कॉस्मेटिक्स का बिजनेस काफी करोड़ों का है और मौजूदा समय में यह काफी तेजी से बढ़ भी रहा है। कुछ महिलाएं खुद को कैरी करते हुए अपनी बोल्डनेस दिखाना पसंद करती हैं। 

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कॉस्मेटिक स्टोर शुरू करने की लागत और सभी जानकारियाँ (Cosmetic Shop Business plan in Hindi)

आज के समय में हर व्यक्ति को सबसे अधिक आकर्षक दिखना है, जिसके लिए वह सस्ते से लेकर महंगे से महंगा हर प्रकार के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल बेझिझक रूप से करता है। एक कॉस्मेटिक का बिजनेस कभी ना खत्म होने वाला बिजनेस है। अगर आपका भी कॉस्मेटिक स्टोर खोलने का आईडिया है तो आप भी इसमें सफल हो सकते हैं, अगर अच्छी रणनीति के साथ बाजार में उतरते हैं क्योंकि यह बिजनेस इस आधुनिक ज़माने में बढ़ता ही रहेगा।

कॉस्मेटिक स्टोर कैसे शुरू करें लागत, मुनाफा, नियम व लाइसेंस Cosmetic Shop Business plan in Hindi

कॉस्मेटिक का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी रफ़्तार कभी कम नहीं हो सकती, अगर आप लोगों को अच्छे प्रोडक्ट और सर्विस प्राप्त करवाते हैं तो वह आपको जल्दी ही एक सफल व्यवसायिक बना देंगे। वर्तमान के समय में बहुत से लोग ऑनलाइन और सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट और उनके बारे में देखते-पढ़ते रहते हैं, जिससे लोग धीरे-धीरे नए नए प्रोडक्ट्स के लिए जागरूक हो रहे हैं। व्यक्ति अब यह जानने लगा है कि बेहतर और आकर्षक दिखने के लिए क्या करना है और किस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हैं।

एक कॉस्मेटिक शॉप के अंदर मेकअप और शृंगार से जुड़े सभी प्रकार के आइटम्स को रखा जाता है। सौंदर्य से जुडी हर एक चीज जो भी कोई व्यक्ति इस्तेमालकरता है, उन सभी आइटम्स को अपनी शॉप में रखकर उचित फायदे के साथ बेचना ही कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस है। हर व्यक्ति सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करता है इसलिए यह व्यवसाय कभी भी चलन से बाहर नहीं होगा।

आबादी के विभिन्न वर्गों से कॉस्मेटिक उत्पादों की मांग बढ़ रही है। इसलिए, यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यह आपको एक उच्च लाभ देगा। इस व्यवसाय को शुरू करते समय आपको इसे चलाने के लिए किसी तकनीकी कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। अपने व्यवसाय के प्रारंभिक चरण में आपको इसमें बड़ी राशि का निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है और धीरे-धीरे आप अपने व्यवसाय में निवेश बढ़ा सकते हैं।

कॉस्मेटिक स्टोर के लिए एक बिजनेस प्लान बनाएं (Create a Business Plan for Cosmetic Store in Hindi)

कॉस्मेटिक स्टोर व्यवसाय विफल क्यों होते हैं? यह ग्राहकों की कमी के कारण नहीं होते हैं। दुनिया भर में कॉस्मेटिक स्टोर बाजार पिछले एक दशक से हर एक साल बस बढ़ा ही है, जिसमें 2008 की मंदी भी शामिल है। वास्तव में, 2009 के अपवाद के साथ जब इस उद्योग में केवल 1.0% की वृद्धि हुई, उसके बाद कॉस्मेटिक स्टोर की वृद्धि दर कभी भी 3% से नीचे नहीं आई।

जिसका अर्थ है कि कॉस्मेटिक स्टोर व्यवसाय विफल होने का वास्तविक कारण अधिकांश अन्य व्यवसायों के समान ही है, जो कि है एक बिजनेस प्लान की कमी। यहां तक ​​कि अगर आप अपने घर से भी कॉस्मेटिक स्टोर व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो आपकी सफलता के लिए एक बिजनेस प्लान बहुत अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके लिए अनुसरण करने के लिए एक रोडमैप है।

बिजनेस प्लान बनाना बहुत चुनौतीपूर्ण काम होता है, हाँ लेकिन यह आपको परेशानी से और आपका पैसा भी बचाता है। अपने सभी निर्णय समय से पहले करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप कुछ भी भूल नहीं रहे हैं और वास्तव में आप अपने व्यवसाय को समझ सकते हैं।

आपके कॉस्मेटिक स्टोर व्यवसाय योजना में आपके व्यवसाय का एक ओवरव्यू भी शामिल होना चाहिए, लेकिन यह भी विशिष्ट होना चाहिए।

  • आपके स्टोर का मिशन और उद्देश्य क्या है?
  • आपका लक्षित बाजार कौन सा है?
  • आपकी स्टार्टअप लागत क्या है?
  • आप अपना पहला साल कितना बनाने की उम्मीद करते हैं?
  • क्या आपके पास मार्केटिंग योजना है?

अपने स्टोर को शुरू करने के बाद आपके व्यवसाय को आपके बिजनेस प्लान के अनुसार ही चलाना होगा।

कॉस्मेटिक स्टोर खोलने के लिए आवश्यक निवेश (Investment required for opening a cosmetic store in Hindi)

जब आप अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के बारे में सोचते हैं तो आपके व्यवसाय की स्टार्ट-अप लागत काफी हद तक आपके व्यवसाय के संचालन के पैमाने पर निर्भर करती है। यदि आप प्रारंभिक चरण में बड़े पैमाने पर अपना व्यवसाय शुरू करते हैं तो स्टार्ट-अप लागत बहुत अधिक है क्योंकि आपको एक बड़े स्थान की आवश्यकता होती है, अपने कर्मचारियों को वेतन प्रदान करने के लिए एक अच्छा निवेश और सभी चीजें अच्छा प्रदान करने के लिए एक अच्छा निवेश की आवश्यकता होती है।

लेकिन अगर आप अपना व्यवसाय छोटे पैमाने पर शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके व्यवसाय की स्टार्ट-अप लागत बहुत कम होती है क्योंकि तब आपको छोटी जगह किराए पर लेनी पड़ती है और आपको बहुत अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

कॉस्मेटिक्स स्टोर के लिए स्टार्ट-अप लागत निम्नलिखित शीर्षों के अंतर्गत दी गई है।

  • व्यवसाय पंजीकरण शुल्क: 15,000 रुपए
  • आपके व्यवसाय के लिए इन्वेंटरी लागत लगभग 80,000 रुपए
  • आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक फर्नीचर की लागत लगभग 35,000-40,000 रुपए
  • आपके मकान मालिक के पास आपके व्यवसाय के लिए सुरक्षा जमा लगभग 50,000 रुपए
  • दुकान का किराया लगभग 15,000-20,000 रुपए
  • बिजनेस स्टाफ का वेतन लगभग 10,000 रुपए प्रति माह
  • विज्ञापन खर्च लगभग 5,000-10,000 रुपए
  • बिजली खर्च का लगभग 1,500-2,000 रुपए

आपको अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले इन बिंदुओं पर विचार करना चाहिए ताकि आपको निवेश का अंदाजा हो सके।

आपके कॉस्मेटिक स्टोर व्यवसाय के लिए स्थान का चयन करें (Selection of location for your Cosmetic Store business in Hindi)

भारत में आपके कॉस्मेटिक व्यवसाय की सफलता एक अच्छी तरह से स्थापित स्टोर होने पर निर्भर करती है। तो आप यह सुनिश्चित करें कि आपका स्टोर एक व्यावसायिक क्षेत्र में हो और वह क्षेत्र काफी व्यस्त रहता हो। शॉपिंग सेंटर, कार्यालयों के पास, ब्यूटी सैलून के पास और कपड़ों की स्टोर के पास भी कॉस्मेटिक स्टोर खोलना एक अच्छा विचार हो सकता है। आप जो भी जगह चुनते हैं, तो पहले सुनिश्चित करें कि इसे ढूंढना आसान हो, इसके आस-पास का क्षेत्र साफ हो और पार्किंग स्थल भी पास ही हो।

आपके पास अपने शुरुआती दिनों में घर से अपना कॉस्मेटिक व्यवसाय शुरू करने का भी विकल्प है। आपको भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र या बाजार में जगह किराए पर लेना चाहिए। किराए की जगह का सभी लोगों द्वारा आसानी से आकलन किया जाना चाहिए क्योंकि इससे आपके लाभ मार्जिन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ऐसी जगह खोजें जहां किराया भी सस्ता हो क्योंकि शुरुआती दौर में भारी खर्च वहन करना बहुत मुश्किल होगा।

तय करें कि कॉस्मेटिक स्टोर में कौन से उत्पाद को बेचा जाए (Decide Which Products/Service to Offer in Cosmetic Store in Hindi)

आप यह कैसे तय करते हैं कि आपको अपने कॉस्मेटिक स्टोर पर किन उत्पादों को बेचना हैं? खैर, यह बात फिर से आपके व्यवसाय मॉडल पर ही निर्भर करती है। लेकिन यह आप पर भी निर्भर करता है कि आप अपने स्टोर में क्या बेचना चाहते हैं। मूल रूप से, आप खुद से ही पूछ रहे हैं कि आपके व्यवसाय का यूनिक सेलिंग पॉइंट क्या है? आप क्या पेशकश कर सकते हैं जो कोई और नहीं कर सकता?

एक बार जब आप अच्छे से जान जाते हैं कि आप क्या बेचना चाहते हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि आपके ग्राहक क्या खरीदना चाहते हैं। यह बात कही अधिक महत्वपूर्ण है। तो इसके लिए आप अपने दोस्तों, परिवार, ग्राहकों, संभावित ग्राहकों और यहां तक ​​कि सड़क पर अजनबियों से भी बात करें। पता करें कि वे किसमें रुचि रखते हैं। हां या ना के सवालों से बचकर, आप अपने व्यवसाय को यह समझने का एक बेहतर अवसर दे सकते हैं कि लोगों को क्या पसंद है।

कॉस्मेटिक स्टोर व्यवसाय में सबसे अच्छा क्या बिकता है? आज के समय में लोग टिकाऊ, जैविक और उम्र-रोधी उत्पादों की तलाश में हैं। अब केवल महिलाएं ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट नहीं ले रही हैं, बल्कि पुरुष भी इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। पुरुष अब इस उद्योग में एक विशाल बढ़ते बाजार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जिस पर भी पूरी तरह से ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

कॉस्मेटिक के कुछ लोकप्रिय उत्पादों में शामिल हैं।

  • कंसीलर (Concealer)
  • त्वचा की देखभाल के उत्पाद (Skin Care Products)
  • काजल (Mascara)
  • लिपस्टिक (Lipstick)
  • बालों की देखभाल (Hair Care)
  • आईलाइनर (Eyeliner)
  • खनिज सौंदर्य प्रसाधन (Mineral cosmetics)
  • स्पेशल इफ़ेक्ट मेकअप (Special effect makeup) 

कॉस्मेटिक स्टोर बिज़नेस के लिए जरुरी आवश्यकताएं (Essential Requirements for a Cosmetic Store Business in Hindi)

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की दुकान खोलने के लिए आपको किन उपकरणों की आवश्यकता है? जैसा कि आप अब तक जानते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस मॉडल के साथ जाते हैं। एक ऑनलाइन स्टोर को केवल एक वेब डिजाइनर और एक थोक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट आपूर्तिकर्ता की आवश्यकता होती है। एक घर-आधारित व्यवसाय के रूप में, आपको सीधे अपनी कंपनी से वह सब कुछ मिलेगा जो आपको चाहिए, जो कि सबसे बड़ा लाभ है।

लेकिन एक वास्तविक दुनिया की दुकान की और जरूरतें हैं। इसमे शामिल है।

  • दर्पण
  • डिस्प्ले वाली आलमारी
  • स्पंज, ब्रश और अन्य आपूर्ति
  • मेकअप उत्पाद
  • बिक्री प्रणाली का बिंदु
  • फर्नीचर
  • कला और सजावट
  • साइनेज
  • कुर्सियों
  • सुरक्षा प्रणालियां

अपने कॉस्मेटिक व्यवसाय का प्रमोशन करें (Promote Your Cosmetics Business in Hindi)

ग्राहकों के बिना आपका कोई भी व्यवसाय जीवित नहीं रह सकता। इसलिए नए और लौटने वाले ग्राहकों को लाने के लिए अपने कॉस्मेटिक स्टोर व्यवसाय को बढ़ावा देना बहुत महत्वपूर्ण है। तो आप अपने व्यवसाय का प्रचार कैसे कर सकते हैं?

व्यवसाय का प्रचार करने के लिए पारंपरिक, भौतिक तरीके और नए, लक्षित डिजिटल तरीके हैं। यह दोनों ही प्रभावी हैं।

मेलबॉक्स कूपन और डोर फ़्लायर्स काम करते हैं, लेकिन उन्हें लक्षित नहीं किया जाता है। तो हो सकता है कि आप अपनी सामग्री उन लोगों को देकर थोड़ा पैसा बर्बाद कर रहे हों जिन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है। यदि आप उनकी कार या घर के दरवाजे पर उड़ता छोड़ते हैं तो आप लोगों को नाराज करने का जोखिम उठाते हैं।

लेकिन यह खुद को स्थानीय लोगों के सामने पेश करने का अवसर प्रस्तुत करता है जो संभावित ग्राहक हैं। आप सड़क के किनारे पर खड़े होकर राहगीरों को नमूने या कूपन पेश कर सकते हैं जो आपके लक्षित बाजार हैं।

अधिक लक्षित विधियों के लिए, इंटरनेट का उपयोग करें। दर्शकों को अलग करने के लिए फेसबुक का उपयोग करें। यदि आप उच्च श्रेणी के खरीदारों की तलाश कर रहे हैं तो यह बहुत अच्छा है क्योंकि आप उनकी वर्तमान रुचियों के आधार पर लक्षित कर सकते हैं।

कॉस्मेटिक स्टोर शुरू करने की लागत और सभी जानकारियाँ – Related FAQs

प्रश्न: आप एक कॉस्मेटिक कंपनी का वर्णन कैसे करते हैं?

उत्तर: कॉस्मेटिक उद्योग उस उद्योग का वर्णन करता है जो कॉस्मेटिक उत्पादों का निर्माण और वितरण करता है। इनमें फाउंडेशन और मस्कारा जैसे कलर कॉस्मेटिक्स, स्किनकेयर जैसे मॉइश्चराइजर और क्लींजर, हेयरकेयर जैसे शैंपू, कंडीशनर और हेयर कलर, और टॉयलेटरीज़ जैसे बबल बाथ और साबुन शामिल हैं।

प्रश्न: आप एक सौंदर्य स्टोर का वर्णन कैसे करेंगे?

उत्तर: एक कॉस्मेटिक स्टोर, सौंदर्य आपूर्ति स्टोर या सौंदर्य प्रसाधन की दुकान एक विशेष खुदरा विक्रेता है जो सौंदर्य प्रसाधन, बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद और/या सौंदर्य उपकरण बेचता है।

प्रश्न: कौन से कॉस्मेटिक उत्पाद सबसे अधिक लाभदायक हैं?

उत्तर: इनमें स्किनकेयर उत्पाद, बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद, मेकअप, परफ्यूम, प्रसाधन सामग्री, डियोडरेंट और ओरल केयर उत्पाद शामिल हैं। स्किनकेयर उत्पाद बाजार का सबसे अधिक लाभदायक खंड बना हुआ है, इसके बाद बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद आते हैं।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
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