डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें? | Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing in Hindi:- आज के समय में जो शब्द सबसे ज्यादा चलन में हैं वह है डिजिटल मार्केटिंग का। एक समय था जब लोग अपने काम या बिज़नेस या प्रोडक्ट या किसी सेवा के प्रमोशन के लिए पोस्टर, बैनर, होअर्डिंग, स्टीकर इत्यादि ऑफलाइन माध्यमों को ही अपनाते थे लेकिन अब समय पूरी तरह बदल चुका हैं। आज ऑफलाइन प्रमोशन के साथ साथ (Digital marketing kya hota hai) ऑनलाइन प्रमोशन भी बहुत जरुरी हो गया हैं। यही कारण हैं कि आप ऑनलाइन इंटरनेट पर तरह तरह के विज्ञापन देखते होंगे और उनसे प्रभावित भी होते होंगे।

तो यदि आप इसी डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया के बारे में जानने को यहाँ आये (Digital marketing kaise kare) हैं तो हम आपको निराश ना करते हुए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। इस लेख को पढ़कर आप यह जान पाएंगे कि डिजिटल मार्केटिंग होती क्या हैं और इसे कैसे किया जाता हैं। साथ (Digital marketing kya hai) ही यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में काम करना चाहते हैं या इसमें कुछ बनना चाहे तो आपको क्या कुछ करना पड़ेगा। आइए जाने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सब कुछ विस्तार से।

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डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital Marketing in Hindi)

सबसे पहले बात की जाए कि यह डिजिटल मार्केटिंग होती क्या है और यह कैसे काम करती है। तो आज हम आपको बता दे कि जो भी ऐड आप ऑनलाइन देखते हैं या पाते हैं फिर चाहे वह टेक्स्ट मैसेज हो या चित्र हो या विडियो या कुछ और, वह सब डिजिटल मार्केटिंग का ही एक प्रकार होता हैं। उदाहरण के रूप में आपके घर पर जो समाचार पत्र या पत्रिका आती होंगी तो उस पर प्रतिदिन ही अलग अलग लोगों के या बिज़नेस के विज्ञापन छपते होंगे। आप भी उन विज्ञापन को देखते होंगे और उनसे प्रभावित होते होंगे।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें Digital Marketing in Hindi

ठीक उसी तरह आप ऑनलाइन भी कई तरह की चीज़े चलते होंगे और उनका इस्तेमाल करते होंगे। अब आप इनमे से जिस भी चीज़ का इस्तेमाल कर रहे होते हैं उन सभी के साथ किसी ना किसी का विज्ञापन आता ही रहता हैं। आप कोई विडियो देखते समय भी बीच में ऐड देखते होंगे तो कई ऐड आपको मैसेज या व्हाट्सऐप या ईमेल के जरिये भी आते होंगे। तो यह सभी चीज़े डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत ही आती हैं जिन्हें अलग अलग रूप दिया जाता हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है (Digital marketing kaise karte hain)

डिजिटल मार्केटिंग का काम करने का जरिया भी बहुत रोचक होता हैं। इसके लिए बड़ी बड़ी कंपनियां तो अपने यहाँ डिजिटल मार्केटिंग का काम करने के लिए कर्मचारी की नियुक्ति तक करती हैं ताकि वे इस काम को बेहतर तरीके से कर सके। आप यह मान लीजिए कि लगभग हर छोटी या बड़ी कंपनी में कोई ना कोई तो डिजिटल मार्केटिंग का काम करने वाला होगा ही ताकि उनका सही से प्रचार हो सके या फिर वे प्रचार के जरिये पैसे कमा सके।

तो इसके लिए दोनों तरीके से काम होता हैं। एक तो वो काम जो अपने लिए प्रचार करता हैं और दूसरा जो प्रचार करवाता हैं। मान लीजिए कि दो कंपनियां हैं जिनमें से एक बच्चों के लिए खिलौने या कोई अन्य आइटम बनाती हैं। अब एक वेबसाइट हैं जिस पर बच्चों से जुड़ी जानकारी दी जाती हैं। तो ऐसे में खिलौने बनाने वाली कंपनी उस वेबसाइट को कुछ पैसे देगी ताकि वह उनके खिलौने की ऐड को अपनी वेबसाइट पर दिखा सके। इस तरह से डिजिटल मार्केटिंग काम करती हैं।

इसमें दो कंपनियों या लोगों के बीच एक समझौता होता हैं जो कुछ समय के लिए या कुछ लक्ष्य पाने के लिए किया जाता हैं। अब इसमें से एक कंपनी या व्यक्ति ऐड को देने वाला होता हैं तो दूसरा लेने वाला। दोनों ही एक दूसरे का काम करते हैं और पैसे कमाते हैं। इसमें एक व्यक्ति अपनी ऐड को दिखाने के लिए पैसे देता हैं और अपनी बिक्री को बढ़ता हैं तो दूसरा उसकी ऐड को दिखाकर पैसे कमाता हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व (Digital marketing ka mahatva)

डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जब आप इतना सब जान रहे हैं तो आपको इसका महत्व भी जानना चाहिए। इसका महत्व जानकर ही आप यह जान पाएंगे कि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग कितनी आवश्यक हो गयी हैं और इसी कारण इसका महत्व कितना अधिक बढ़ गया हैं। अब जब से इंटरनेट और कंप्यूटर व मोबाइल के क्षेत्र में क्रांति आई हैं तब से भारत समेत दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति के हाथ में मोबाइल पहुँच गया हैं और वह भी स्मार्ट फोन। हर व्यक्ति एक स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहा हैं और साथ ही बहुत लोगों के पास अपना खुद का कंप्यूटर, लैपटॉप या टेबलेट भी हैं।

यदि किसी के पास यह सब नही हैं और ना ही उसके पास स्मार्ट फोन हैं तो भी डिजिटल मार्केटिंग को टीवी, डिजिटल बोर्ड्स या होअर्डिंग इत्यादि की सहायता से प्रदर्शित किया जाता हैं। तो ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग का महत्व इसलिए अधिक बढ़ जाता हैं क्योंकि हर कोई इंटरनेट पर हैं या उससे जुड़ा हुआ हैं और हर व्यक्ति एक दिन में कई बार इंटरनेट का इस्तेमाल करता हैं या उस व्यक्ति तक इंटरनेट के जरिये पहुंचा जा सकता हैं।

तो यह सब संभव हैं और आसान भी तो दुनिया की सभी कंपनियां इसके जरिये अपनी ऐड देने को लगी रहती हैं। डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा दुनिया की हर कंपनी सही लोगों तक पहुँच कर अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करने में लगी हुई हैं। साथ ही यदि कही कोई सभा, उत्सव, कार्यक्रम इत्यादि होने जा रहा हैं या किसी चीज़ की अधिसूचना निकाली गयी हैं या कुछ और सूचना लोगों को देनी हो तो उसके लिए भी डिजिटल मार्केटिंग का ही आश्रय लिया जाता हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में डिजिटल मार्केटिंग का महत्व कितना अधिक बढ़ चुका हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (Digital marketing ke prakar)

अब हम डिजिटल मार्केटिंग में काम आने वाले सभी तरह के प्रकारों के बारे में बात करेंगे ताकि आपको पता चल सके कि किस किस तरह से डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग (Digital marketing types in Hindi) का काम किया जाता हैं। एक तरह से कहा जाए तो डिजिटल मार्केटिंग के एक नही बल्कि कई तरह के प्रकार होते हैं और आने वाली तकनीक के साथ साथ इसको करने के प्रकार भी बढ़ते ही चले जा रहे हैं। फिर भी आज हम आपके सामने डिजिटल मार्केटिंग के कुछ मुख्य प्रकारों को रखेंगे ताकि आप इसके बारे में जान सके। आइए जाने डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न प्रकारों के बारे में विस्तार से।

गूगल या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

आप या हम जो भी कुछ जानना चाहते हैं या किसी के बारे में पता लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले हम उसके लिए क्या करते हैं? आपका उत्तर होगा उसके लिए आप गूगल पर उस चीज़ के बारे में सर्च करते हैं और उसके बाद आने वाले परिणामों को पढ़कर या देखकर उसके बारे में पता लगाते हैं। तो किसी भी जानकारी को लेने या देने के लिए विश्व का सबसे बड़ा माध्यम गूगल ही हैं और इसके द्वारा ही ज्यादातर लोग जानकारी एकत्रित करते हैं और डिजिटल मार्केटिंग करते हैं।

तो आप गूगल में SEO करके डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं और इसके जरिये बहुत सारा पैसा बना सकते हैं या अपनी ऐड दे सकते हैं। इसके लिए आपको विभिन्न प्रसिद्ध वेबसाइट को पैसा देना होगा या उनकी वेबसाइट पर अपने बैनर लगवाने होंगे ताकि अच्छी तरह से डिजिटल मार्केटिंग का काम हो सके।

सोशल मीडिया

गूगल के बाद जिस दूसरी चीज़ का लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं वह है सोशल मीडिया। आज के समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो सोशल मीडिया पर ना हो। इन सोशल मीडिया में फेसबुक, instagram, व्हाट्सऐप, टिकटोक, ट्विटर, snapchat इत्यादि प्रमुख स्थानों पर आती हैं। हर कोई इनमे से किसी ना किसी सोशल मीडिया पर होगा ही होगा और बहुत लोग तो इनमे से दो या उससे अधिक सोशल मीडिया पर अवेलेबल होंगे।

तो ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के लिए दूसरा सबसे बड़ा स्रोत सोशल मीडिया ही होती हैं। आज के समय में लाखों कैंपेन और डिजिटल मार्केटिंग की एड्स सोशल मीडिया पर चल रही होती हैं। आप भी जब सोशल मीडिया चलते होंगे तब आपको भी कई तरह की एड्स उसमे दिखाई दे जाती होंगी। तो बस वही सब एड्स ही डिजिटल मार्केटिंग का एक भाग हैं।

यूट्यूब चैनल्स

पहले लोग अपना समय टीवी पर बिताया करते थे और उस पर तरह तरह के सीरियल, मूवीज या गाने देखा करते थे किंतु आज के समय में यह परिवेश बिल्कुल बदल चुका हैं। अब लोग यूट्यूब पर विडियो देखना या गाने सुनना पसंद करते हैं। यूट्यूब पर भी लोगों के लिए करोड़ो विडियो उपलब्ध हैं जो अलग श्रेणियों से जुड़ी हुई होती हैं।

ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के लिए इसके बाद का सबसे बड़ा स्रोत यूट्यूब चैनल्स ही होता हैं और उसे देख रहे अनगिनत ग्राहक होते हैं। एक दिन में पता नही कितनी यूट्यूब वीडियोस प्ले की जाती होंगी और लोग उनका भरपूर आनंद भी उठाते होंगे। तो आप भी इसका उपयोग डिजिटल मार्केटिंग में कर सकते हैं और बहुत पैसा बना सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग

आपकी ईमेल आईडी तो अवश्य ही होगी और आप उसकी सहायता से दूसरों को मेल भेजते होंगे या प्राप्त करते होंगे। आज के समय में इन्हीं मेल्स को डिजिटल मार्केटिंग में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। आपको भी अलग अलग कंपनियों की ओर से अपनी सेवा या प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए मेल आते होंगे। आप इनमे से कुछ को अनदेखा कर देते होंगे तो कुछ में रुचि भी लेते होंगे। तो बस ईमेल के जरिये भेजे जा रहे ऐसे मेल्स ही डिजिटल मार्केटिंग का एक भाग होते हैं।

SMS मार्केटिंग

अब आप अपने मोबाइल पर कई तरह के SMS या मैसेज भी प्राप्त करते होंगे। यह मैसेज अलग अलग कंपनियां अपने ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए या आपको कोई जरुरी सूचना देने के लिए भेजती हैं। तो मैसेज के द्वारा भेजे जा रहे यह संदेश भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक भाग होते हैं।

ऐप्स मार्केटिंग

आप अपने मोबाइल पर कई तरह की ऐप्स का इस्तेमाल करते होंगे फिर चाहे वह सोशल मीडिया ऐप्स हो या कोई खेल की या पेमेंट की या किसी अन्य चीज़ से जुड़ी हुई ऐप। बिना ऐप के तो आज के समय में कोई काम ही नही हो सकता हैं। हर वह व्यक्ति जो स्मार्ट फोन कस इस्तेमाल करता हैं उसके मोबाइल में सामान्यतया 10 ऐप्स तो होती ही हैं। तो उन ऐप्स पर दिख रही एड्स भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक भाग होती हैं।

टीवी मार्केटिंग

आप और हम प्रतिदिन टीवी देखते होंगे। फिर चाहे हम उस पर स्पोर्ट्स चैनल देखे या न्यूज़ वाले या कुछ और। हर किसी के बीच में ब्रेक लिया जाता हैं और उस ब्रेक में कई तरह की ऐड दिखाई जाती हैं। यहाँ तक कि चलते मैच में या न्यूज़ में भी बीच बीच में साइड में या ऊपर नीचे ऐड दिखाई जाती हैं। तो यह सब ऐड भी डिजिटल मार्केटिंग का ही अभूतपूर्व भाग होती हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग

हम ज्यादातर सामान जो ऑनलाइन मंगवाते हैं वह कैसे मंगवाते हैं? आपका उत्तर होगा प्रमुख शॉपिंग वेबसाइट की सहायता से जो हैं अमेज़न, फ्लिपकार्ट, मीशो या ऐसी ही कुछ अन्य वेबसाइट या ऐप्स। तो इन वेबसाइट की सहायता से सामान मंगवाना क्या इनकी वेबसाइट पर जाकर ही होता हैं? नही। ऐसा हमने इसलिए कहा क्योंकि आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग का बोलबाला हैं और बहुत से लोग इसकी सहायता से बहुत सारा पैसा भी कमा रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम (Digital marketing kaise ki jati hai)

अब जब आपने यह जान लिया हैं कि डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार से की जाती हैं तो आपको यह भी जानना चाहिए कि डिजिटल मार्केटिंग को करने के क्या क्या माध्यम अपनाए जाते हैं। यदि आप यह जान गए तो आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में एक तरह से संपूर्ण जानकारी हो जाएगी कि इसे किस तरह से किया जाता हैं और ग्राहकों तक कैसे पहुंचा जाता हैं। तो डिजिटल मार्केटिंग को करने के लिए मुख्य रूप से पांच माध्यमों का इस्तेमाल किया जाता हैं जो कि इस प्रकार हैं:

टेक्स्ट

आपको बहुत जगह स्पोंसर या विज्ञापन वाले आर्टिकल या ब्लोग्स मिलेंगे जिनमे किसी कंपनी या प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से लिखा गया होगा। इसी के साथ ऐसे भी लेख पढ़ने को मिलेंगे जिनमे किसी कॉलेज या कैंपस की विशेषताएं बताई गयी हो। तो यह सब टेक्स्ट के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग करने का एक भाग होते हैं जिसमें यूजर को शब्दों के माध्यम से बांधकर उसे किसी विषय के बारे में बताया जाता हैं।

इमेज

बहुत जगह या यूँ कहे कि ज्यादातर आपसे डिजिटल मार्केटिंग के भाग के रूप में चित्र या इमेज के माध्यम से ही संपर्क किया जाता होगा। वह इसलिए क्योंकि लोग चित्र या इमेज देखकर ज्यादा आकर्षित होते हैं और उस ब्रांड या कंपनी को जानने के बारे में उत्सुक दिखाई देते हैं। तो यह डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम भाग होता हैं।

विडियो

जैसे जैसे इंटरनेट की दुनिया में क्रांति आई हैं और फ़ास्ट स्पीड इंटरनेट हर किसी के पास उपलब्ध होता जा रहा हैं वैसे वैसे ही डिजिटल मार्केटिंग के इस भाग की लोकप्रियता भी बढ़ती जा रही हैं। अब यह तो स्वाभाविक सी बात हैं कि किसी टेक्स्ट या इमेज की तुलना में सामने वाले व्यक्ति पर एक विडियो ज्यादा प्रभाव छोड़ेगी। तो इसके द्वारा भी बहुत तेजी से डिजिटल मार्केटिंग की जा रही हैं।

GIF

यह इमेज व विडियो का मिला जुला रूप होता हैं और लोगों के द्वारा पसंद भी किया जाता हैं। ज्यादातर इसका इस्तेमाल क्विक चीज़ बताने या कुछ मीम बनाने में किया जाता हैं। बहुत सी कंपनियां अपने ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए इसी का ही आश्रय लेती हैं। तो यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम हिस्सा बन जाता हैं।

हाइपर लिंक

जब किसी को ज्यादा पैसे खर्च नही करने होते हैं या किसी अन्य के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग प्रचार करना होता हैं तो वह हाइपर लिंक का ही सहारा लेता हैं। इसमें किसी टेक्स्ट के ऊपर किसी लिंक को हाइपर लिंक किया जाता हैं। तो आप भी डिजिटल मार्केटिंग के इस रूप को अपना कर बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं या अपनी ऐड दे सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना (Digital marketing ka course karna)

अब यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो चिंता मत कीजिए। वैसे तो इसमें कोई डिग्री नही होती हैं या ना ही आपको यह करने की आवश्यकता हैं। डिजिटल मार्केटिंग की बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए विभन्न कॉलेज व शिक्षण संस्थानों के द्वारा इसके लिए कोर्स करवाए जाते हैं जिनकी अवधि अलग अलग होती हैं। कोई डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स केवल 1 से 3 महीने का होगा तो किसी किसी को करने में एक वर्ष का समय भी लग सकता हैं।

इसकी अवधि और गुणवत्ता के अनुसार इनका लगने वाला शुल्क भी अलग अलग होता हैं। ऐसे में यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप कहां से और किस तरह का डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना चाहते हैं और उसकी फीस क्या हैं। इसके बाद जब आप यह कोर्स कर लेंगे तो आप विभिन्न कंपनियों में डिजिटल मार्केटिंग का काम करने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे (Digital marketing ke fayde)

अंत में आपको यह भी जानना चाहिए कि यदि आप डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैं या कोई अन्य इस क्षेत्र में काम करता हैं तो इसके फायदे क्या हो सकते हैं। वैसे डिजिटल मार्केटिंग की परिभाषा पढ़कर और इसके बारे में इतना सब जानकर आपको यह अनुमान तो लग ही गया होगा कि इसके एक नही बल्कि अनेक फायदे देखने को मिलते हैं। फिर भी हम आपके सामने कुछ चुनिंदा फायदे रखने जा रहे हैं ताकि आपको इसके बारे में सही से पता चल जाए।

  • डिजिटल मार्केटिंग का सबसे प्रमुख फायदा तो यही होता हैं कि यह बाकि माध्यमों की अपेक्षा बहुत सरल व सस्ती होती हैं। डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से आप अपने ग्राहकों तक बहुत ही आसानी से और सरल माध्यम से पहुँच सकते हैं। साथ ही यह आपके सामने दुनिया के सभी लोगों तक पहुँचने की क्षमता को खोलती हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग में आपको पैसों की भी इतनी चिंता करने की जरुरत नही हैं क्योंकि जितना पैसा आपका ऑफलाइन मार्केटिंग में लगेगा, उससे आधा या उससे भी कम आपका डिजिटल मार्केटिंग में लगेगा। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग सभी व्यक्तियों या कंपनियों को बहुत ही रास आती हैं।
  • इसमें आप किसी एक सीमित क्षेत्र या शहर तक ही नही रहते हैं बल्कि आपकी पहुँच संपूर्ण दुनिया तक होती हैं। आप भारत देश में बैठे बैठे अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन स्पेन, फ्रांस इत्यादि देशों में कर सकते हैं और वहां तक अपनी पहुँच बना सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग का एक अन्य महत्वपूर्ण लाभ यह हैं कि आप इसके जरिये अपने संभावित ग्राहकों तक पहुँच बना सकते हैं। उदाहरण के रूप में हमने आपको ऊपर ही बताया कि बच्चों के खिलौने बनाने वाली कंपनी बच्चों का कंटेंट लिखने वाली वेबसाइट से संपर्क कर सीधे अपने संभावित ग्राहकों तक पहुँच रही हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग का एक अन्य फायदा यह भी हैं कि यदि आपके द्वारा चलायी जा रही कोई ऐड नही चल पा रही हैं तो आप उसे किसी भी समय बदल सकते हैं और उसकी जगह कोई दूसरी ऐड लगा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में ऐड को बदलना बहुत ही सरल काम होता हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है – Related FAQs

प्रश्न: डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है?

उत्तर: डिजिटल मार्केटिंग में इसके प्रकारों, माध्यमों और प्रमोशन करने के विभिन्न तरीकों के बारे में सीखाया जाता हैं।

प्रश्न: डिजिटल मार्केटिंग में क्या काम करना पड़ता है?

उत्तर: डिजिटल मार्केटिंग में कई तरह के विज्ञापनों को अलग अलग माध्यमों पर छापने की या दिखाने की स्ट्रेटेजी बनानी होती हैं और उसके अनुसार ही आगे चलना होता हैं।

प्रश्न: डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है?

उत्तर: डिजिटल मार्केटिंग के लिए टीवी, सोशल मीडिया, गूगल, ईमेल या मैसेज इत्यादि माध्यमों का आश्रय लिया जाता हैं और उनके माध्यम से यह की जाती हैं।

प्रश्न: डिजिटल मार्केटिंग की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर: डिजिटल मार्केटिंग की सैलरी 40 से 60 हज़ार रुपए के बीच होती है।

तो इस तरह से आज आपने जाना डिजिटल मार्केटिंग क्या होती हैं और यह कैसे काम करती हैं। साथ ही इसके क्या क्या प्रकार और माध्यम होते हैं और यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में भविष्य बनाना चाहे तो उसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा। अंत में आपने डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा होने वाले विभिन्न फायदों के बारे में भी जान लिया हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
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