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यदि आप पांच लाख रुपए से अधिक की कोई प्रापर्टी खरीदना चाहते हैं, बैंक एकाउंट खुलवाना चाहते हैं अथवा शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए डी-मैट खाता खुलवाना चाहते हैं अथवा कोई अन्य बड़ा वित्तीय लेन-देन करना चाहते हैं तो आपके पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है।
आधार कार्ड को बैंक एकाउंट से लिंक कराना भी आवश्यक किया गया है। इसी तर्ज पर अब आयकर विभाग अथवा इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट भी लोगों से उनका पैन नंबर लिंक करवा रहा है।
बहुत सारे लोग इसे एक मुश्किल प्रक्रिया मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर पैन कार्ड कैसे निकाल सकते हैं। आइए, शुरू करते हैं-
पैन कार्ड क्या होता है? (what is PAN card)
दोस्तों, इससे पूर्व कि हम आपको आधार कार्ड से पैन कार्ड निकालने की जानकारी दें, आइए पहले जान लेते हैं कि पैन कार्ड क्या होता है। दोस्तों, पैन कार्ड की फुल फार्म परमानेंट एकाउंट नंबर (permanent account number) यानी स्थाई खाता संख्या होती है।
आपको बता दें कि इस 10 digit के पैन कार्ड को इन्कम टैक्स विभाग (income tax department) की ओर से जारी किया जाता है। यह आपकी वित्तीय स्थिति (financial status) को दर्शाता है।
इन्कम टैक्स रिटर्न (income tax return) यानी ITR फाइल करने से लेकर शापिंग करने, प्रापर्टी खरीदने एवं तमाम तरह के वित्तीय लेन-देन में पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।
पैन कार्ड कहां-कहां जरूरी है? (where the PAN card is necessary)
साथियों, पैन कार्ड का होना इन दिनों बेहद आवश्यक है। शांपिंग से लेकर इन्कम टैक्स रिटर्न भरने तक आपको इसकी आवश्यकता होती है।
यह 10 डिजिट की एक ऐसी स्थाई खाता संख्या है, जिसकी गलत जानकारी देने पर आप पर जुर्माना लग सकता है। मुख्य रूप से आपको इन कार्यों के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है-
1. संपत्ति खरीदने में-
यदि आप पांच लाख रूपये से अधिक की कोई प्रापर्टी खरीद रहे हैं, तो इस लेन-देन में भी आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल देनी होगी।
2. शेयरों की खरीदारी के लिए-
यदि आप शेयरों की खरीद के लिए किसी कंपनी को 50 हजार रूपये अथवा इससे अधिक की अदायगी करते हैं तो इसके लिए आपकी पैन कार्ड डिटेल आवश्यक है।
3. बुलियन अथवा ज्वेलरी की खरीद के लिए-
बुलियन अथवा ज्वेलरी की की पांच लाख से अधिक खरीदारी करने पर आपके लिए पैन कार्ड जरूरी है।
4. गाड़ी खरीदने में-
यदि आप पांच लाख रूपये से अधिक कीमत की कोई चौपहिया गाड़ी खरीद रहे हैं अथवा पुरानी गाड़ी की बिक्री करते हैं तो आपको पैन कार्ड डिटेल देनी पड़ेगी। दुपहिये की खरीद पर इसकी आवश्यकता नहीं हे।
5. टेलीफोन कनेक्शन लेने में-
यदि आप टेलीफोन कनेक्शन लेने जा रहे हैं तो भी आपको फार्म भरने में पैन कार्ड की डिटेल जमा करनी होगी।
7. 50 हजार रूपये अधिक रकम जमा करने पर-
यदि आप 50 हजार से अधिक रकम अपने बैंक एकाउंट में जमा करने जा रहे हों तो भी आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल देनी होगी।
8. बैंक में एकाउंट खुलवाने में –
बैंक में एकाउंट खुलवाने अथवा डेबिट, क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने पर भी आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।
9. एक लाख रूपये अथवा इससे अधिक कीमत की वस्तु की खरीद-
बिक्री पर जमानत के तौर पर बनाए जाने वाले कांट्रेक्ट में पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।
इसके अतिरिक्त निम्न कार्यों में पैन कार्ड की जरुरत होती है –
- यदि किसी होटल में आपका एक दिन का खर्च 25 हजार रूपए से अधिक है तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
- यदि आपको एक दिन में 50 हजार रूपये से अधिक का बैंक ड्राफ्ट (bank draft), पे आर्डर (pay order) अथवा बैंक चेक नगद में खरीदना है तो आपको पैन कार्ड की डिटेल दिखानी होगी।
- यदि आपको विदेश की यात्रा करने के लिए 25 हजार रूपए अथवा उससे अधिक कीमत का टिकट नगद में खरीदना है तो आपको पैन कार्ड की डिटेल देनी होगी।
- इसके अतिरिक्त अन्य कई ऐसे कार्य हैं, जिनके लिए आपको आपके पैन कार्ड की डिटेल आवश्यक रूप से देनी होगी।
आधार कार्ड की सहायता से पैन कार्ड कैसे निकाल सकते हैं? (how we can have PAN card with the help of aadhar card)-
दोस्तों, आपको बता दें कि आधार कार्ड से पैन कार्ड निकालने के कोई एक-दो नहीं, बल्कि तीन रास्ते हैं। हम आपको इन तीनों तरीकों से पैन कार्ड निकालने की प्रक्रिया बताएंगे। ये इस प्रकार से हैं-
- Income tax की वेबसाइट से
- NSDL की वेबसाइट से
- UTIITSL की वेबसाइट से
1. Income tax की वेबसाइट से आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकालें-
मित्रों, सबसे पहले जान लेते हैं कि इन्कम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड के माध्यम से पैन कार्ड कैसे डाउनलोड (download) कैसे कर सकते हैं।
आपको बता दें कि इन दिनों इन्कम टैक्स से जुड़े सभी कार्य आयकर विभाग की नई वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/ इन पर हो रहे हैं। इस वेबसाइट को जून, 2021 में ही लांच किया गया है। इस वेबसाइट के जरिए आधार कार्ड से पैन कार्ड इस प्रकार निकाला जा सकता है।
- सबसे पहले इन्कम टैक्स की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/ पर जाएं। अब आपके सामने वेबसाइट (website) का होम पेज (home page) खुल जाएगा।
- यहां बाई ओर quick links के सेक्शन में सबसे नीचे आपको instant e-pan का विकल्प नजर आएगा। आपको इस आप्शन (option) पर क्लिक (click) करना होगा।
- अब आपके सामने नया पेज (new page) खुल जाएगा। इस पर बाईं ओर नीचे आपको get new e-pan का लिंक दिखेगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
- अब आपके सामने एक पेज खुलेगा। यहां आपको स्क्रीन पर दिख रहे बाॅक्स में अपनी 12 अंकों की आधार कार्ड संख्या (aadhar card number) डालनी होगी।
- इसके बाद आपको इसके नीचे की ओर दिख रहे कन्फर्मेशन चेक बाॅक्स (confirmation check box) में टिक (tick) करना होगा। यह आधार कार्ड से पैन कार्ड निकालने के लिए आपकी स्वीकृति का द्योतक होता है। अब आपको continue के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (registered mobile number) पर एक ओटीपी (OTP) आएगा। आपको इस 6 अंकों के ओटीपी को खाली बाक्स (box) में दर्ज करना होगा।
- अब आपके आधार से लिया व्यक्तिगत विवरण (personal details) सामने दिखता है। जैसे- आपका नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड संख्या, ईमेल आईडी आदि।
- इसके पश्चात नीचे दिए चेक बाक्स पर टिक कर दीजिए। यह इस बात की मंजूरी है कि आपने यूआईडीएआई (UIDAI) से अपने आधार का ब्योरा प्राप्त करने की सहमति दे दी है।
- अब continue के आप्शन पर क्लिक कर दें। इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया (application process) पूरी हो जाएगी।
- आपकी स्क्रीन (screen) पर ई-पैन (e-pan) के लिए सफलतापूर्वक आवेदन संबंधी मैसेज भी आ जाएगा। इसमें एक एक्नाॅलेजमेंट नंबर (acknowledgement number) भी होगा। आप इसे future reference के लिए save कर लें।
- अब आपको ई-पैन डाउनलोड (e-pan download) करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए आप फिर से वेबसाइट (website) के होम पेज पर our services के सेक्शन में instant e-pan पर क्लिक करें।
- इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको check status/download Pan के नीचे continue के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
- आधार नंबर के सामने खाली बाक्स में 12 अंकों की आधार कार्ड संख्या (aadhar card number) डालकर continue के आप्शन पर क्लिक करें।
- अब आपके मोबाइल नंबर पर एक छह अंकों का ओटीपी (OTP) आएगा। इसे ओटीपी बाक्स में डालकर continue के विकल्प पर क्लिक करें।
- अब आपके सामने successfully allotment of e-pan का मैसेज आ जाएगा। -इसके साथ ही view e-pan/download e-pan का विकल्प दिखेगा। आपको यहां डाउनलोड ई-पैन (download e-pan) पर क्लिक करना होगा।
- इसे डाउनलोड करने के लिए आपको एक पासवर्ड (password) की आवश्यकता पड़ेगी, कि आपकी जन्म तिथि (date of birth) होगी। आपको अपनी जन्म तिथि ddmmyy के फार्मेट में डालकर ओके के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब पीडीएफ फार्मेट (PDF format) में आपका पैन कार्ड आपके सामने खुल जाएगा। आप चाहें तो इसका प्रिंट (print) भी ले सकते हैं। इसकी कलर फोटो निकालकर अपनी आवश्यकतानुसार लैमिनेट भी कर सकते हैं।
2. NSDL की वेबसाइट से आधार कार्ड के जरिए पैन कार्ड कैसे निकालें?
मित्रों, आपको बता दें कि जिन लोगों ने NSDL eGOV के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है, केवल वही लोग इस वेबसाइट से पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त वे लोग भी इस वेबसाइट से पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, जिन्होंने इन्कम टैक्स विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल (e-filing portal) पर आधार की मदद से instant e-pan के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार होगी-
- सबसे पहले एनएसडीएल की वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/ पर जाएं।
- अब आपके सामने स्क्रीन पर एक फार्म आएगा, जिसमें आपको अपना पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर एवं जन्मतिथि भरनी होगी। (यदि किसी कंपनी अथवा बिजनेस का पैन कार्ड निकाला जाना है तो उसके रजिस्ट्रेशन अथवा गठन की तारीख लिखें)।
- अब आपको जीएसटी (GST) नंबर लिखना होगा। (यदि लागू हो तो)
- अब आपको अपना आधार डाटा (data) इस्तेमाल करने की मंजूरी देने के लिए चेक बाक्स में टिक करना होगा।
- इसके पश्चात ऊपर दिखने वाली कैप्चा इमेज को देखकर कैप्चा कोड (captcha code) को बाक्स में दर्ज करें।
- अंत में सबमिट (submit) के विकल्प पर क्लिक कर दें।
- अब आपके मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा। इसे ओटीपी बाक्स में दर्ज करें।
- इस प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात वेलिडेट (validate) के विकल्प पर क्लिक कर दें।
- अब आपको स्क्रीन पर पैन कार्ड को पीडीएफ फार्म में डाउनलोड करने का विकल्प दिखेगा।
- इस पर क्लिक करके आप अपने पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।
- अपने जन्म तिथि के पासवर्ड को डालकर आप अपने पीडीएफ फार्म में निकले ई-पैन कार्ड को देखकर इसका प्रिंट ले सकते हैं।
दोस्तों, आपको बता दें कि यदि आपका पैन नंबर अलाटमेंट अथवा आपके पैन कार्ड में सुधार बीते 30 दिन में मंजूर हुआ है तो आप इसे मुफ्त में तीन बार डाउनलोड कर सकते हैं।
यदि 30 दिन से पूर्व पैन कार्ड नंबर अलाट हुआ है अथवा उसमें सुधार मंजूर हुआ है तो आपको इस वेबसाइट से ई-पैनकार्ड डाउनलोड करने के लिए 8.26 रुपये भी चुकाने होंगे।
3. UTI ITSL की वेबसाइट से आधार के जरिए पैन कार्ड कैसे निकालें
दोस्तों, UTI ITSL के पोर्टल (portal) से ई-पैन डाउनलोड करने के लिए आपको यह steps फाॅलो करने होंगे-
- आपको सबसे पहले UTI ITSL के पोर्टल https://www.utiitsl.com/ पर जाना होगा।
- अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा, जिस पर pan card services का लिंक (link) दिखेगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
- आपको अब download e-pan के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
साथियों, आपको बता दें कि इस वेबसाइट के माध्यम से केवल वे ही लोग ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, जिन्होंने इस वेबसाइट से पिछले एक माह के भीतर पैन कार्ड बनवाने अथवा उसमें सुधार करने के लिए आवेदन किया है। अथवा आवेदन इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से आवेदन किया हो।
सामान्य पैन कार्ड की भांति ई-पैन कार्ड भी मान्य है
मित्रों, कई लोगों के दिलों में यह भ्रम होता है कि ई-पैन कार्ड अथवा instant पैन कार्ड मान्य नहीं होता। जबकि ऐसा नहीं है। ई-पैन कार्ड अथवा इंस्टेंट पैन कार्ड सामान्य पैन कार्ड से केवल इस मायने में अलग है कि वह इलेक्ट्रानिक मोड (electronic mode) में होते हैं।
इसके अलावा इनमें कोई फर्क नहीं। ई-पैन कार्ड में भी वही जानकारी होती है, जो एक सामान्य पैन कार्ड में होती है। ऐसे में यह ई-पैन कार्ड उन तमाम जगहों पर मान्य है, जहां पैन कार्ड स्वीकार किया जाता है।
क्या आधार कार्ड से पैन कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है?
जी हां, आधार कार्ड से पैन कार्ड डाउनलोड करना संभव है।
आधार कार्ड से पैन कार्ड किस तरीके से डाउनलोड किया जा सकता है?
आधार कार्ड से पैन कार्ड इन्कम टैक्स की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।
क्या आधार कार्ड से पैन कार्ड डाउनलोड करने का और कोई भी तरीका है?
जी हां, इसके अतिरिक्त एनएसडीएल एवं यूटीआईआईटीएसएल की वेबसाइट से भी पैन कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।
एनएसडीएल की वेबसाइट से पैन कार्ड कौन डाउनलोड कर सकता है?
एनएसडीएल की वेबसाइट से पैन कार्ड केवल वही डाउनलोड कर सकता है, जिसने पैन कार्ड बनवाने अथवा सुधार के लिए इस वेबसाइट से अथवा इन्कम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट से 30 दिन पूर्व आवेदन किया हो।
क्या सामान्य पैन कार्ड की तरह ई-पैन कार्ड भी मान्य है?
जी हां, सामान्य पैन कार्ड की तरह ई-पैन कार्ड उन तमाम कार्यों के लिए मान्य है।
यदि एनएसडीएल की वेबसाइट से आवेदन करना हो तो क्या कुछ भुगतान करना होगा?
यदि आपका पैन कार्ड 30 दिन के भीतर मंजूर हुआ है अथवा उसमें सुधार हुआ है तो आप एनएसडीएल की वेबसाइट से मुफ्त में पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन यदि आपका पैन कार्ड इससे पूर्व मंजूर हुआ है तो इसके लिए आवेदक को 8.26 रुपए का भुगतान करना होगा।
दोस्तों, आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकालें? इस विषय पर हमने आपको महत्वपूर्ण जानकारी दी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए बहुत काम की साबित होगी। यदि आप ऐसे ही किसी अन्य महत्वपूर्ण विषय पर हमसे जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करें। आपकी प्रतिक्रियाओं का हमें हमेशा की भांति इंतजार है। ।।धन्यवाद।।
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