देश में आनलाइन लेन देन (online transaction) में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में phonepe से मनी ट्रांसफर, मोबाइल फोन रिचार्ज और बिलों का भुगतान जैसा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वालों की कमी नहीं है।कोरोना काल में तो इसमें जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि फोन पर ट्रांजैक्शन करते किसी तकनीकी खामी या नेटवर्क की दिक्कत के चलते आपके बैंक से पैसा कट जाता है।
ऐसे में उस पैसे को कैसे रिफंड कराएं, आपको नहीं पता होता आज इस पोस्ट में हम आपको इसी बात की जानकारी देंगे कि फोनपे से पैसा रिफंड कैसे लें? आइए, शुरू करते हैं-
Phonepe क्या है?
दोस्तों, इससे पहले कि आपको फोनपे से पैसा रिफंड लेने की जानकारी दें, आइए पहले आपको बता दें कि फोनपे यानी phonepe क्या है? दोस्तों, आपको बता दें कि यह एक यूपीआई (UPI) के जरिए डिजिटल पेमेंट सेवा प्रदान करने वाली एक कंपनी है। इसकी स्थापना दिसम्बर 2015 में समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर ने की थी। इस कंपनी का हेडक्वार्टर बंगलुरू में स्थित है।
Phonepe से मिलने वाली सहूलियत –
दोस्तों, phonepe से घर बैठे पैसे के लेन-देन जैसी कई सुविधाएं हैं, जो कि इस प्रकार से हैं-
- यह एक मुफ्त payment app है।
- इससे किसी भी तरह का ऑनलाइन भुगतान जैसे Mobile/DTH Recharge, Water/Electricity Bill, Credit Card Bill Payment, Insurance Payment आदि कर सकते है।
- एक बैंक एकाउंट से दूसरे में सेकंडों में पैसे ट्रांसफर हो सकते है।
- Android के साथ-साथ iPhone में phonepe install करके इस्तेमाल कर सकते है।
phonepe पर एकाउंट कैसे बनाएं?
साथियों, आपको बता दें कि phonepe पर एकाउंट बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपके पास एक बैंक एकाउंट, उस एकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, आदि होना जरूरी है। इसके steps इस प्रकार से हैं-
- Step-1: सबसे पहले आपको Google Play Store से phonepe app download करना होगा।
- Step-2: app install होंने के बाद Mobile Number Enter करे। ध्यान रहे मोबाइल नंबर वही हो, आपके बैंक अकाउंट से लिंक है।
- Step-3: इसके बाद Proceed पर क्लिक करे।
- Step-4: अब आपके मोबाइल पर phonepe के तरफ से एक OTP (One Time Password) आएगा।
- Step-5: अब इस OTP को Enter करे और Verify करे।
- Step-6: phonepe की ओर से मांगी गई जानकारी भरें और done पर क्लिक करें। इस तरह phone pe पर आपका एकाउंट बन जाएगा।
- Step-7 : इसके बाद Phone Pe KYC करें। अपने PhonePe profile पर क्लिक करें।
- Step-8: यहां आपकी PhonePe अकाउंट की डिटेल आ जाएगी।
- Step-9: scroll down करके Verify पर क्लिक कर दें।
- Step-10: इसके पश्चात Add Bank Account के option पर क्लिक करें। आपके सामने सभी बैंकों की लिस्ट आ जाएगी।
- Step-11: अपना बैंक सेलेक्ट करे। इसके बाद उस बैंक से लिंक मोबाइल नंबर डालें और Continue पर क्लिक करे।
- Step-12: phonepe की ओर से भेजे गए OTP को Enter करे। इसके बाद आपका बैंक अकाउंट add हो जाएगा।
- Step-13: इसके बाद UPI Pin Set करने के लिए Reset UPI Pin पर क्लिक करे और अपनी कार्ड की डिटेल्स डाल के Continue पर क्लिक कर दें। अब आप अपना phonepe धड़ल्ले से इस्तेमाल कर सकते हैं।
- All Banks Customer Care Toll Free Number In Hindi – सभी बैंक के टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर
Phone pe account से बैंक में पैसे ट्रान्सफर कैसे करते है?
अब जानते है की phone pe account से बैंक में पैसे ट्रान्सफर कैसे करते है
मित्रों, phonepe से पैसा ट्रांसफर करने की process बेहद सरल है, जो कि इस प्रकार से है-
- सबसे पहले आपको अपना PhonePe App Open करना होगा
- इसके पश्चात आपको To Contact के Option पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपके सामने Phone में Saved सभी Contact आ जाते है।
- यहां से उस Contact को Select कर लीजिए, जिसे पैसे भेजे जाने हैं।
- पूछे जाने पर अपना UPI पिन डाल दें।
- इसके तरह भुगतान हो जाएगा और आपके पास transaction का message आ जाएगा।
यदि नेटवर्क या तकनीकी issue से पैसा कट गया है तो फोनपे से पैसा रिफंड कैसे लें?
दोस्तों, कई बार ऐसा होता है कि नेटवर्क या तकनीकी issue के कारण पैसे ट्रांसफर नही हो पाते। इस कारण आपके बैंक से पैसे कट जाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप फोनपे से पैसा रिफंड कर सकते हैं। अब हम आपको इसकी प्रक्रिया बताते हैं। आप इन steps को follow करें-
फोनपे से पैसा रिफंड लेने का तरीका –
Total Time: 30 minutes
Open Phonepe App
सबसे पहले आपको अपने Phonepe App को open करना होगा। इसके बाद आपके Phone pe app में Transection History में जाना है।
Select Failed Transection
Transection history में आपके सब Transections show करते है। इनमें से आपको Failed वाले Transection पर जाना है।
Click On Contact Support
यहां आपको Contact Support का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर Click करना होगा। अब Complaint Section में Amount Debited for this Transaction के विकल्प पर Click करना होगा। इस तरह phonepe पर आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
यदि आपका Phonepe failed transection का मामला है आपके मोबाइल नंबर पर Massage आ जाता है। इसमें Refund का Maximum time बताया जाता है।
Complaint करने के बाद Ticket Genrate हो जाता है। यह दरअसल, आपकी Complaint ID होती है। इसे संभालकर रखें, इसकी आवश्यकता पड़ सकती है। निर्धारित समय में आपके एकाउंट में refund पहुंच जाएगा।
यदि amount बैंक में credit न हो तो क्या करें?
दोस्तों, कई बार ऐसा भी होता है कि complaint तो हो जाती है और फोनपे से पैसा रिफंड का मैसेज भी आ जाता है, पर बैंक की ओर से Confirmation नहीं हो पाता, लिहाजा पैसे बैंक में credit नहीं हो पाते। यदि आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो आप एक बार अपने बैंक में Contact करें। वहां जाकर अपनी Transection Details बताएं। इसके बाद बैंक वाले आपका Account Statment Check करके Confirm कर देंगे। और refund आपके बैंक में आ जाएंगे।
यदि शिकायत के बाद भी फोनपे से पैसा रिफंड न हो तो क्या करें?
साथियों, यूं तो 3-10 व्यासायिक कार्य दिवस में phonepe पर आपकी समस्या का समाधान हो जाना चाहिए, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो आप phone pe के customer care नंबर 080-687374 या 022-657374 पर अपनी शिकायत दर्ज खरा सकते हैं। यदि यहां भी आपकी शिकायत अनसुनी रहती है तो आप phonepe के grievance/nodal अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए यह प्रक्रिया फालो करें-
- सबसे पहले आपको grievance@phonepe.com पर email भेजनी होगी।
- इसमें आपको यह जानकारी देनी होगी-
- 1-यूजर नेम
- 2-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
- 3-पहली शिकायत का टिकट नंबर
- 4-कारण कि अभी तक की प्रक्रिया से आप संतुष्ट क्यों नहीं।
- यदि यहां भी 30 दिन तक आपकी समस्या अनसुनी रहती है तो आप digital ombudsman को लिख सकते हैं।
साइबर धोखाधड़ी की शिकायत कहाँ करें?
वैसे तो ऐसा बहुत कम होता है कि आपके साथ भुगतान में धोखाधड़ी हो, लेकिन यदि फिर भी ऐसा हो जाता है तो आप https://support.phonepe.com पर अपने साथ हुई धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं। यहां से 24 घंटे के भीतर आपको response आएगा। इसके अलावा आपको कुछ tips भी दिए जाएंगे, जिन्हें इस्तेमाल कर आप अपने अकाउंट को अधिक सुरक्षित कर सकेंगे।
फोन पर सपोर्ट की ओर से ज्यादातर 24 घंटे के अंदर किसी भी शिकायत पर respond किया जाता है। और इसमें problem के सॉल्यूशन की भी एक निश्चित अवधि तय है। लेकिन यदि निश्चित अवधि में आपकी समस्या दूर नहीं होती तो फिर आपके पास अलग-अलग लेवल पर अपनी शिकायत करने की सुविधा है, जैसे कि ऊपर बता चुके हैं।
Complaint करने से पहले यह बात जरूर confirm कर लें?
साथियों, यदि आपका पैसा आपके account से कट गया है या किसी दूसरे व्यक्ति के Account में तो नहीं चला गया। यदि ऐसा नहीं हुआ है तो ही complaint दर्ज करें। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो बगैर confirm किए complaint की process पर चलने लगते हैं।
फोन पे से भुगतान पर लग गई रोक –
मित्रों, आपको बता दें कि यस बैंक (yes bank) पर लगी पाबंदी के बाद डिजिटल भुगतान सर्विस प्लेटफार्म यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आधारित लेन-देन रुक गया था। इससे बैंक के सबसे बड़े भुगतान भागीदार PhonePe बुरी तरह से प्रभावित हुआ। यहां तक कि UPI ऑप्शन को भी फ्लिपकार्ट और स्विगी से हटा दिया गया था।
Phonepe से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर-
Phonepe कैसा एप है?
यह एक यूपीआई आधारित एप है, जिसके जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर, बिजली, मोबाइल के बिलों का भुगतान, मोबाइल रिचार्ज आदि किया जा सकता है।
क्या transaction न होने के बावजूद पैसा कटने पर refund मिलता है?
जी हां, phonepe की ओर से ऐसी स्थिति में refund किया जाता है।
क्या फोन पे से पैसा ट्रांसफर या बिल भुगतान करने पर कोई चार्ज लगता है?
जी नहीं, आप इस app का इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं।
फोन पे से कितना पैसा भेज सकते है?
फोन पे यूपीआई यूजर 24 घंटे में अपने एक बैंक अकाउंट से सिर्फ 10 बार पैसे भेज सकतें हैं। और दिन भर में भेजा जाने वाला कुल अमाउंट 1 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होगा।
क्या phonepe एक विदेशी कंपनी है?
जी नहीं, यह एक भारतीय कंपनी है। इसका मुख्यालय बंगलुरू में है।
क्या phonepe पर खाता बनाने के लिए मोबाइल नंबर आवश्यक है?
जी हां, phonepe पर account बनाने के लिए मोबाइल नंबर आवश्यक है इसके साथ ही इसका आपके बैंक से लिंक होना भी जरूरी है।
फोनपे से पैसा रिफंड लेने की जानकारी विडियो में देखे –
अंतिम शब्द
दोस्तों, एक फास्ट पेमेंट एप होने और इस्तेमाल में आसान होने की वजह से phonepe का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है। खासतौर पर कोरोना संक्रमण काल में जब लोग एक दूसरे के हाथ भुगतान के रुपए लेने से बचने लगे, तो phonepe जैसे तमाम एप के इस्तेमाल में बढ़ोतरी देखी गई। इसके अलावा अन्य ऑनलाइन एप से भी भुगतान में तेजी रही। Phonepe का इस्तेमाल बढ़ने की एक सबसे बड़ी वजह यह रही कि इससे न केवल पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है, बल्कि बिजली आदि बिलों का भुगतान भी किया जा सकता है।
इसके साथ ही यह एक वॉलेट (wallet) की तरह भी काम करता है। आप शॉपिंग करके मर्चेंट को उसका भुगतान भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि phonepe से होने वाली लेनदेन सुरक्षित रखने के लिए कुछ आवश्यक टिप्स भी साइबर एक्सपर्ट की ओर से दिए जाते हैं। जैसे-इस्तेमाल करने वाले को अपना पासवर्ड स्ट्रांग रखना चाहिए।
- हंता वायरस क्या है? कैसे संक्रमित करता है? हंता वायरस के लक्षण एवं बचाव के उपाय
- विशाल मेगा मार्ट फ्रेंचाइजी कैसे खोले? लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते | (Vishal Mega Mart Franchise in Hindi)
- ड्रॉपशीपिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करे? | लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते | Dropshipping Business in India in Hindi
- सीएससी से लेबर कार्ड रिन्यू कैसे करें? CSC se labour card renew kaise kare
- एक भाई के अधिकार क्या-क्या हैं? What are the rights of a brother?
इसके अलावा उसे अपने फोन में लॉक लगा कर रखना चाहिए, ताकि दूसरा कोई उसके फोन को इस्तेमाल ना कर सके। तीसरे, यदि फिर भी धोखा हो जाए तो सबसे पहले अपना पिन (PIN) बदल देना चाहिए। इसके बाद तुरंत phonepe customer care number इस संबंध में जानकारी देनी चाहिए।
दोस्तों, यह थी फोनपे से पैसा रिफंड कैसे लें? विषय से जुड़ी सारी जानकारी। यदि आप किसी अन्य विषय पर हमसे जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। यह पोस्ट आपको कैसी लगी, हमसे जरूर साझा कीजिए। आपकी प्रतिक्रियाओं और सुझावों का हमें हमेशा की तरह इंतजार है। ।।धन्यवाद।।
Sir mere account se galti se 22000 Rs kisi or ke account me chale gaye h
तुरंत अपने बैंक में जाकर एप्लीकेशन दीजिए इसके साथ ही जिस ऐप से भेजा है उसमें भी कंप्लेंट कीजिए और जिस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे गए हैं उनसे संपर्क करने की कोशिश करें ।
मेरे साथ धोखा हुआ है मुझे फोन पर से एक फोन आया कि आप यह लिंक खोलें और उसने मुझसे ₹40000 फ्रॉड कर लिया प्लीज सर मुझे इस रिफंड कैसे कर सकती हूं प्लीज हेल्प मी
aapke sath fraud hua hai turan FIR darj karvaiye
मेरा 1485 रूपये एक्सिस बैंक के खाते में गलती से ट्रांसफर हो गया है , प्लीज वापस करने की प्रक्रिया पूर्ण करें ।
1100 rupaye galti se accident mein chale Gaye kripya wapas Karen
Payu payment pvt ltd ke naam se tha jisme paise transfer hua hai mujhe apne paise refund lena hai
payu se company se jald se jald contact kijiye vo refund kar dege.
MERE MOBILE WE GALAT RECHARGE HOGAYA HAI PLEASE RECHARGE KA PAISA WAPAS GO SAKTA HAI PLEASE
रिचार्ज के पैसे वापस नहीं होते हैं, आप जिस नंबर पर रिचार्ज किया है उनसे संपर्क करके कुछ एडजस्टमेंट कर सकते हैं ।
Aaj mere sath kuch aesa hua ki mene kuch products online magaya tha.. Wo kafi din se nhi aaya to mene google main jakar uske company ka number nikalkr baat kiya to wo kuch app download krwa kr or smg vej kr mera 1100 rupaye mere phone pe se apne phone pe main daal liya pliz kuch help kijiye
F.I.R darj kavaiye jakar ya online complaint kijiye
Hamara paise pending me pahuch gya tha lekin 48 ghanta baa dikha rha h successful sirf history me ….aur msg me ja kr check kar rhe h to processing dikha rha h ..jisko bheja tha usko bhi processing dikha rha h ..
Wait kijiye. Slow internet aur limit khatm hone ke bad payment na kiya kare. Paise fasane ke jyada chance rahate hai.
सर वह कोई बोल रहा हम फोन पर से ही बोल रहे हैं अविनाश कुमार शर्मा और नितिन कुमार सिंह यह दो नाम से मेरे पास फोन आ रहे हैं अभी भी
Ans me
अच्छी जानकारी दी है
sir maine olx pr phone dal rakha tha usne kha aap apna phonepay upi id do maine de di udher se ek meaaage request i fir msne phone kiya ki apke pass 5000 aa gye han ise apne bank accont me add kr lo muje pta nhi tha maine add kiya to mere papa k account se 5000 rupay kat gye
Aapke sath online fraud hua hai. Aap najdiki police station jakar F.I.R darj karvaiye jakar.
Phone phy my money cut plz add
200
1sal se 6000 rupye refund nahi huaa
Mera pay phone se paise cut gaye hain ₹800 per refund abhi tak wapas nahin aaya kab tak wapas aaega
aap customer care se contact kijiye