|| ज्वाइनिंग लेटर कैसे लिखें | How to Write Joining letter in Hindi | Few Tips To Write A Joining Letter | ज्वाइनिंग लेटर का उपयोग | Uses of a Joining Letter in Hindi | ज्वाइनिंग लेटर के लिए आपको किस जानकारी की आवश्यकता है? | ज्वाइनिंग लेटर का सही तरीका ||
How to Write Joining letter in Hindi :- किसी भी नौकरी का लग जाना हमेशा बस एक अपॉइंटमेंट लेटर प्राप्त करना ही नहीं होता है क्योंकि आपको अपने नियोक्ता को जमा करने के लिए कई और भी अलग अलग दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है। इन्हीं सब डाक्यूमेंट्स में एक होता है ज्वाइनिंग (What is a Joining Letter) लेटर। एक अच्छी तरह से तैयार किया गया ज्वाइनिंग लेटर आपको अपने नियोक्ता और कंपनी के सामने एक अच्छी छाप छोड़ने में मदद कर सकता है।
ज्वाइनिंग लेटर किसी भी कंपनी के द्वारा आपके दस्तावेजों के साथ लिया जाने वाला एक औपचारिक प्रोटोकॉल होता है जो कंपनी के साथ आपके रोजगार की शुरुआत को रिकॉर्ड करता (Few Tips To Write A Joining Letter) है। चूंकि ज्वाइनिंग लेटर एक ऐसा दस्तावेज है जो आपके द्वारा कंपनी देना होता है तो आपको यह समझना फायदेमंद होगा कि आपके द्वारा एक प्रभावी ज्वाइनिंग लेटर किस प्रकार से लिखा जा सकता है।
आपको मिलने वाली नौकरी को आपके द्वारा स्वीकार किया गया है या नहीं, यह तय करते समय उम्मीदवारों को अक्सर एक विकल्प का सामना करना पड़ता है, जिसे उन्हें ज्वाइनिंग लेटर में इंगित करना होता है। यह दस्तावेज़ आम तौर पर मानव संसाधन या उच्च-स्तरीय प्रबंधन कर्मियों की ओर निर्देशित होते हैं। इस प्रकार, इन पत्रों की सामग्री को विशिष्ट मानकों और स्वरूपण सम्मेलनों का पालन करना चाहिए। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि ज्वाइनिंग लेटर को ठीक से कैसे तैयार किया जाए ताकि आवश्यक जानकारी को सटीक और पेशेवर तरीके से रेखांकित किया जा सके।
ज्वाइनिंग लेटर क्या है? (What is a Joining Letter in Hindi)
ज्वाइनिंग लेटर किसी भी नौकरी पाने वाले व्यक्ति के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण लेटर होता है। एक ज्वाइनिंग लेटर चयनित उम्मीदवार के लिए एक पत्र है, जो नौकरी स्वीकार करने की इच्छा को व्यक्त करता है। ऐसा पत्र आमतौर पर नौकरी ज्वाइन करने वाले व्यक्ति के द्वारा कंपनी के मालिक या मेनेजर के लिए लिखा जाता है। जब आप ज्वाइनिंग लेटर लिखते और सबमिट करते हैं तो जॉब हंट का कठिन कार्य समाप्त हो जाता है।
जब कोई कंपनी अपने इच्छित पद के लिए एक उम्मीदवार का चयन करती है, तो कंपनी एक रोजगार पत्र भेजती है, जिसके प्राप्त होने पर उम्मीदवार को नौकरी को स्वीकार या अस्वीकार करने की स्वतंत्रता होती है। आपके जीवन में ऐसे सभी महत्वपूर्ण क्षणों के लिए, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि ज्वाइनिंग लेटर कैसे लिखा जाता है।
ज्वाइनिंग लेटर लिखने के लिए कुछ टिप्स (Few Tips To Write A Joining Letter in Hindi)
नौकरी की दुनिया में ज्वाइनिंग लेटर एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसका प्रभाव सामने वाले व्यक्ति पर एकदम सही पड़े उसके लिए इस लेटर को सावधानीपूर्वक और सटीक रूप से लिखा जाना चाहिए। यहाँ कुछ टिप्स बताई गईं हैं जिनको देखकर आप एक सही और बहुत ही प्रभावशाली ज्वाइनिंग लेटर लिख सकते हैं।
- आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जिस लेटर को लिख रहें हैं उसमें उपयोग की जाने वाली भाषा फॉर्मल, विनम्र और प्रोफेशनल हो। आपको यह जाना होगा कि वह कंपनी किस प्रकार की स्टाइल और फॉर्मेट को फॉलो करती है, फिर आपको उसके ही हिसाब से इस ज्वाइनिंग लेटर को लिखना होगा।
- आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा लेटर में सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियां एकदम सही सही हो, जैसे नौकरी का शीर्षक और नौकरी को प्रारंभ करने की तिथि आदि।
- इस ज्वाइनिंग लेटर में आपको अपनी नौकरी में मिलने वाली सैलरी और उसके साथ मिलने वाले हर प्रकार के लाभ को भी मेंशन करना होगा।
- लेटर में आपसे कांटेक्ट करने की जानकारी भी प्रदान करें।
- लेटर लिखते समय आपको उसमें अपनी भाषा पर आपको बहुत ध्यान देना है, विशेष रूप से लेटर का मुख्य भाग लिखते समय। “धन्यवाद” की जगह “थैंक्स” जैसे शॉर्टकट का उपयोग करने से बचें, क्योंकि उन्हें अक्सर अव्यवसायिक या अनौपचारिक के रूप में व्याख्या किया जा सकता है। इसके अलावा, पूर्ण शब्दों और वाक्यों का उपयोग करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका संदेश सही ढंग से समझा गया है और सटीक रूप से व्यक्त किया गया है।
- प्रूफरीडिंग लेखन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए किसी भी व्याकरणिक या वर्तनी की त्रुटियों की दोबारा जांच करने के लिए समय निकालना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि शब्दों को सही ढंग से लिखा गया हो और विराम चिह्न का उचित जगह उपयोग किया गया हो।
ज्वाइनिंग लेटर का उपयोग (Uses of a Joining Letter in Hindi)
ज्वाइनिंग लेटर हम सभी के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण लेटर होता है। ज्वाइनिंग लेटर बहुत सारे उपयोगों के साथ आता है। नीचे उनमें से कुछ उपयोग बताए गए है।
- आपके द्वारा किसी भी नौकरी को स्वीकार करने की इच्छा और स्वीकार न करने की इच्छा को व्यक्त करने का काम ज्वाइनिंग लेटर करता है। यह काम ज्वाइनिंग लेटर का मुख्य उद्देश्य है।
- यह कंपनी के साथ आपके काम की शुरुआत के आधिकारिक रिकॉर्ड को भी रखता है।
- यह लेटर ज्यादातर नौकरी पाने वाले व्यक्ति के द्वारा उस कंपनी के मालिक या मेनेजर को लिखा जाता है, कंपनी को काम की मंजूरी के लिए पत्र भेजा जाता है और उनके लाभ, वेतन और प्रदर्शन रिपोर्ट की प्रक्रिया शुरू की जाती है।
ज्वाइनिंग लेटर सैंपल (Joining Letter Sample in Hindi)
आपको जब कंपनी से ऑफर लेटर मिल जाता है तो उसके बाद आपको कंपनी को एक ज्वाइनिंग लेटर लिखना होता है। तो अब आप सोच रहे होंगे कि ज्वाइनिंग लेटर किस प्रकार से लिखा जाता है। तो यहाँ कुछ ज्वाइनिंग लेटर के नमूने बताए गये हैं जिनकी सहायता से आप अपनी कंपनी को ज्वाइनिंग लेटर बड़ी ही आसानी के साथ लिख सकते हैं।
इन नमूनों को टेम्प्लेट के रूप में उपयोग करके आप एक प्रभावी ज्वाइनिंग लेटर लिख सकते हैं जो आपकी नई भूमिका शुरू करने के लिए आपके उत्साह और प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगा।
दिनांक: डीडी/महीना/वर्ष
प्रति,
कंपनी प्रबंधक का नाम
कंपनी का नाम
विषय: ज्वाइनिंग लेटर
महोदय/महोदया,
यह पत्र मुझे हाल ही में आपके द्वारा प्राप्त ऑफर पत्र के संबंध में है। मैं सामग्री लेखक के पद के लिए आपके नौकरी के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए आभारी हूं और मेरी आरंभ करने की तिथि [तारीख] है।
मुझे दिए गए अवसर के लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं और मैं प्रस्ताव पत्र में उल्लिखित नियमों और शर्तों को पूरी तरह से स्वीकार करता हूं। मैं आपके सम्मानित संगठन में शामिल होने के लिए बहुत अधिक उत्सुक भी हूं।
अतिरिक्त जानकारी के लिए, कृपया सूचीबद्ध संपर्क जानकारी पर मुझसे संपर्क करें।
सादर,
[हस्ताक्षर]
[उम्मीदवार का नाम]
ईमेल: xyz@gmail.com
मोबाइल: 984XXXXXXX
कृपया संलग्न दस्तावेज देखें:
स्नातक स्तर का प्रमाणपत्र
आधार कार्ड
पैन कार्ड
ज्वाइनिंग लेटर (Joining Letter in Hindi)
20 अप्रैल 2024
प्रति,
राज श्रीवास्तव,
ओनर और सीईओ,
पेन एंड पेपर पब्लिशिंग हाउस,
भोपाल
विषय: ज्वाइनिंग लेटर
आदरणीय महोदय,
मैं यह पत्र आपको यह सूचित करने के लिए लिख रहा हूँ कि मैं ‘लीड डिज़ाइनर – प्रकाशन’ के पद के लिए आपके रोजगार प्रस्ताव को स्वीकार करता हूँ। मैं सोमवार, 30 अप्रैल, 2024 को सुबह 10:00 बजे से शुरू करूँगा।
मैं यह अवसर पाकर उत्साहित हूं और आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।
सादर,
[हस्ताक्षर]
आकाश सोनी,
soni.akash@email.com
+91 9847849574
कृपया संलग्न दस्तावेज देखें:
1. स्नातक प्रमाणपत्र
2. आईडी – चालक का लाइसेंस
3. पैन कार्ड
अवकाश के बाद ज्वाइनिंग लेटर (Joining letter after leave in Hindi)
अगर आपने किसी कारण के चलते ऑफिस से कुछ दिन की छुट्टी ही हो और अब आपको फिर से अपना ऑफिस ज्वाइन करना है तो आप कुछ इस प्रकार से ज्वाइनिंग लेटर लिख सकते हैं।
दिनांक
प्रति
प्राप्तकर्ता का नाम
पद का नाम
कंपनी का नाम
विषय: छुट्टी लेने के बाद ज्वाइनिंग लेटर – [आपका नाम]।
संदर्भ: अवकाश दिनांक के लिए आवेदन [छुट्टी आवेदन की तिथि]।
आदरणीय [सर/महोदया],
मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि मैं, [आपका नाम] [तारीख], [समय] को [छुट्टी की आरंभ तिथि] से [छुट्टी की समाप्ति तिथि] तक छुट्टी लेने के बाद कंपनी में शामिल हो जाऊंगा।
धन्यवाद,
आपका विश्वासी,
[हस्ताक्षर]
[आपका पूरा नाम]
[पद का नाम]
[कर्मचारी पहचान संख्या]
[आपके पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर]
ज्वाइनिंग लेटर का उपयोग (Uses of a Joining Letter in Hindi)
ज्वाइनिंग लेटर और अपॉइंटमेंट लेटर दोनों ही कंपनी में जॉब लेने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हांलाकि इन दोनों का इस्तेमाल अलग अलग कार्यों के लिए किया जाता है, यह दोनों एक दूसरे से पूरी तरह से अलग हैं और विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं। एक अपॉइंटमेंट लेटर, जिसे कभी-कभी एक प्रस्ताव पत्र के रूप में संदर्भित किया जाता है, कंपनी द्वारा एक उम्मीदवार को उनकी भर्ती के विवरण को निर्दिष्ट करने वाले एक आधिकारिक दस्तावेज के रूप में भेजा जाता है।
इसमें प्रासंगिक विवरण जैसे उम्मीदवार का पदनाम, नौकरी की जिम्मेदारियां, वेतनमान, प्रभावी परिवीक्षा अवधि, विस्तारित लाभ और कंपनी की नीतियां शामिल हो सकती हैं। एक परिवीक्षा अवधि कुछ महीनों से लेकर पूरे वर्ष के बीच कहीं भी रह सकती है। एक उम्मीदवार की रोजगार स्थिति तब तक अंतिम नहीं होती जब तक कि वे परिवीक्षा अवधि पूरी नहीं करते हैं और उनकी नौकरी की भूमिका और पदनाम के लिए आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की जाती है।
दूसरी ओर एक जॉइनिंग लेटर उन उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, जो ऑफर लेटर प्राप्त करते हैं, ऑफर की स्वीकृति की पुष्टि करते हैं और जॉइनिंग डेट प्रदान करते हैं। यह नियोक्ता के लिए उम्मीदवार से महत्वपूर्ण दस्तावेज एकत्र करने, रिकॉर्ड सत्यापित करने और बुनियादी पृष्ठभूमि की जांच करने का भी एक साधन है। यह पत्र काम की शुरुआत का एक आधिकारिक रिकॉर्ड बन जाता है और आमतौर पर एक फाइल में जाता है जिसे कंपनी प्रत्येक कर्मचारी के लिए रखती है। ज्वाइनिंग लेटर में जॉइनिंग डेट और पदनाम के अलावा जॉब का कोई विवरण नहीं होना चाहिए।
ज्वाइनिंग लेटर कैसे लिखें – Related FAQs
प्रश्न: छुट्टी के बाद आप ज्वाइनिंग लेटर कैसे लिखते हैं?
उत्तर: मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैं 18 से 26 अप्रैल, 2024 तक छुट्टी पर था क्योंकि मैं COVID-19 से प्रभावित था। फोन पर हुई चर्चा के अनुसार मैं 7 मई, 2024 को काम पर लौटूंगा। मैंने इस पत्र के साथ अपनी मेडिकल जांच रिपोर्ट संलग्न की है। मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया ज्वाइनिंग लेटर स्वीकार करने की कृपा करें।
प्रश्न: आप किसी कंपनी से ज्वाइनिंग लेटर कैसे मांगते हैं?
उत्तर: मुझे आपकी कंपनी के लिए काम करने में दिलचस्पी है और मुझे विश्वास है कि मैं इस पद के लिए बेहतर फिट रहूंगा। इस संबंध में आपके विचार की सराहना की जाएगी। उत्तर के लिए धन्यवाद, मैं वास्तव में इसकी सराहना करता हूं।
प्रश्न: ज्वाइनिंग लेटर के लिए आपको किस जानकारी की आवश्यकता है?
उत्तर: पत्र की शुरुआत उस व्यक्ति की तारीख और पते से होनी चाहिए जिसे पत्र भेजा जाना है। अगली पंक्ति में पत्र के विषय का उल्लेख करना है। इसके बाद मुख्य भाग और एक उपयुक्त निष्कर्ष आता है। संलग्नक, यदि कोई हो, संलग्न करें।