फिजिटल से क्या तात्पर्य है? फिजिटल स्टोर क्या है? पहला फिजिटल स्टोर कहां खुला है?

इन दिनों डिजिटल (digital) का जमाना है। आपको कहीं खाना पीना है, खरीदारी करनी है, घूमने जाना है, आपके सारे लेनदेन (transaction) डिजिटल में हो जाएंगे। लेकिन क्या आपने कभी फिजिटल (phygital) का नाम सुना है? यदि नहीं, तो कोई बात नहीं। आज इस पोस्ट (post) में हमको फिजिटल से क्या तात्पर्य है? फिजिटल स्टोर क्या है? पहला फिजिटल स्टोर कहां खुला है? जैसे सवालों के जवाब देकर आपको फिजिटल से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

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फिजिटल क्या होता है? (What is phygital?)

आइए, सबसे पहले जान लेते हैं कि फिजिटल क्या है? मित्रों, फिजिटल दो शब्दों के मेल से बना है। ये शब्द हैं फिजिकल एवं डिजिटल। आपको जानकारी दे दें कि इन दिनों इस शब्द को खास तौर पर खरीदारी से जुड़े मामलों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

इन दिनों यह शब्द फिजिटल क्यों चर्चा में है? (Why the phygital is in news these days?)

दोस्तों, हाल ही में दुबई (Dubai) में पहला फिजिटल स्टोर खोले जाने की खबर आई है, जिसके बाद से यह शब्द चर्चा में है। लोग जानना चाहते हैं कि आखिर ये फिजिटल क्या होता है। अपने पाठकों के जानकारीवर्धन के लिए हम फिजिटल टर्म को लेकर यह पोस्ट लेकर हाजिर हुए हैं।

फिजिटल से क्या तात्पर्य है फिजिटल स्टोर क्या है

फिजिटल स्टोर की क्या खासियत है? (What is the speciality of phygital store?)

मित्रों, अब हम आपको बताएंगे कि इस फिजिटल स्टोर की क्या खासियत है। जैसा कि हमने आपको बताया कि फिजिटल फिजिकल और डिजिटल का मिश्रण है। दुबई में खोले गए फिजिटल स्टोर में ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए फिजिकली जाना होगा, लेकिन वहां जाकर वे खरीदारी डिजिटली ही कर सकेंगे। दरअसल, फिजिटल स्टोर में कोई चीज नहीं है कि आप उसे उठाकर अपने बैग में डाल लें।

यहां बस कुछ टैबलेट्स (tablets) लगे हैं, जिन पर आप अपने मतलब की चीजें खोज सकते हैं। उन्हें देख सकते हैं और अगर पसंद आए तो वर्चुअल बैग (virtual bag) यानी कार्ट (cart) में डाल सकते हैं। साधारण शब्दों में कहें तो ग्राहक स्टोर में लगे टैबलेट का इस्तेमाल अपने पसंद की चीजें ब्राउज़ (browse) करने, चुनने (selection) और आइटम जोड़ने (add items) के लिए कर सकते हैं। ठीक वैसे ही जैसे वे किसी एप (app) पर ऑनलाइन खरीदारी (online shopping) करते वक्त करते हैं।

इन चीजों का वे स्टोर स्टेशन पर या एक नियत फिटिंग रूम में परीक्षण कर सकते हैं। उत्पादों को छू सकते हैं। उन्हें महसूस कर सकते हैं। इस फिटिंग रूम में एक इंटरैक्टिव स्क्रीन लगी होगी, जो ग्राहकों को आकार के अनुसार बदलाव करने, सहायता का अनुरोध करने और खरीदारी करने की इजाजत देगी।

दुबई में फिजिटल स्टोर किसने खोला है? (Who has opened phygital store in Dubai?)

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि जीसीसी ग्रुप (GCC group), जिसे गल्फ को-आपरेशन कौंसिल (gulf co-operation council) भी कहते हैं, की फैशन एंड स्टाइल ई-कामर्स कंपनी (fashion and style e-commerce company) सिक्स्थस्ट्रीट.कॉम (6thstreet.com) ने दुबई के हिल्स मॉल (Hills Mall) में यह फिजिटल स्टोर खोला है। कंपनी के सीईओ धर्मिन वेद (CEO dharmin ved) इस फिजिटल स्टोर को रिटेल खरीदारी को बदलने का एक जरिया बताते हैं।

उनके अनुसार उन्होंने फिजिकल स्पेस (physical space) तैयार करते हुए डिजिटल सोच (digital thinking) अपनाई है। वे इसे भविष्य की खुदरा खरीदारी (retail shopping) का आईना बताते हैं। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) व मशीन लर्निंग (machine learning) का अद्भुत सामंजस्य होगा। इससे ग्राहकों को आनलाइन (online) एवं इन-स्टोर (in-store) दोनों तरह की खरीदारी का लाभ होगा।

फिजिटल स्टोर के क्या क्या लाभ हैं? (What are the advantages of phygital store?)

मित्रों,अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि फिजिटल स्टोर से आखिर रिटेल ग्राहकों को क्या लाभ हैं? तो आइए, एक नजर डाल लेते हैं इन लाभों पर, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • -ग्राहक की ऑनलाइन और ऑफलाइन जरूरतें एक ही चैनल पर पूरी हो जाती हैं।
  • जो लोग ऑनलाइन खरीदारी के साथ ही ऑफलाइन अनुभव भी चाहते हैं उनके लिए यह बेहतरीन है।
  • किसी भी उत्पाद को आनलाइन पसंद कर उसके आकार को अपने अनुसार कराकर तुरंत खरीदारी संभव।
  • फिजिटल स्टोर के जरिए अधिक इंवेंटरी में से उत्पादों का चुनाव संभव।
  • आनलाइन खरीदारी की तरह मंगाया कुछ और पाया कुछ या रंग डिजाइन आदि अलग मिलने का झंझट खत्म।
  • आनलाइन आर्डर करने पर उत्पाद के फिट न आने पर वापसी का झंझट खत्म।
  • आउटिंग के साथ ही मनचाही खरीदारी का मंतव्य पूरा।
  • एक साथ बड़ी संख्या में ग्राहकों को डिलीवरी संभव।
  • अपने समय एवं सुविधा के अनुसार खरीदारी संभव।

लोग आनलाइन खरीदारी को तरजीह देते हैं अथवा आफलाइन को? (People give preference to online shopping or offline?)

साथियों, यदि रिसर्च (research) की बात करें तो आज की डेट में 64 प्रतिशत लोग आनलाइन खरीदारी (online shopping) को तरजीह देते हैं। लगभग 36 फीसदी ही लोग ऐसे हैं, जो ऑफलाइन खरीदारी (offline purchase/shopping) करना चाहते हैं। लेकिन यदि बाद भारत की करें तो बाजार में मिल रही विभिन्न सेल (sale) का लाभ उठाने के उद्देश्य से और विंडो शॉपिंग (window shopping) के उद्देश्य से अभी भी काफी मात्रा में लोग ऑफलाइन खरीदारी करते हैं।

भारत के राज्यों में सामान्य तौर पर अभी इस तरह के फिजिटल स्टोर (phygital store) नहीं खुले हैं, लेकिन उम्मीद करते हैं कि जिस प्रकार का बदलाव रिटेल शॉपिंग (retail shopping) में आ रहा है, उसे देखते वह दिन दूर नहीं, जब यहां भी फिजिटल स्टोर काफी संख्या में देखने को मिलेंगे। अंततः यह स्टोर ग्राहक को ही मनचाही खरीद की सुविधा प्रदान करते हैं। ज्यादा से ज्यादा कंपनियां रिटेल ग्राहकों (retail customers) को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई तरह की स्कीम चलाती हैं।

और खास तौर पर त्योहारों के वक्त तो इस तरह की स्कीमों की भरमार ही लग जाती है। ऑनलाइन एवं ऑफलाइन (online and offline) दोनों ही तरीके से उत्पादों की खरीदारी पर कई तरह की छूट (discount) मिलती है खासतौर पर दिवाली बंपर सेल (diwali bumper sale) का तो हर किसी को इंतजार रहता है। इस त्योहारी सीजन (festival season) में ऑफर्स (offers) से पटे रहते हैं। चाहे वह ऑटोमोबाइल सेक्टर (automobile sector) हो या फिर अपैरल सेक्टर (apparel sector) एक से बढ़कर एक ग्राहकों (customers) को लुभाने के ऑफर्स देखने को मिलते हैं।

दुबई के फिजिटल स्टोर के खास बिंदु क्या क्या हैं? (What are the main features of Dubai’s phygital store?)

मित्रों, आइए अब जान लेते हैं कि दुबई के फिजिटल स्टोर के मुख्य बिंदु क्या-क्या हैं? ये इस प्रकार से हैं-

  • -दुबई का फिजिटल स्टोर हिल्स मॉल के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित है।
  • -यह फिजिटल स्टोर 7535 वर्ग में स्थित है।
  • -इस स्टोर में 38 टैबलेट हैं।
  • -यह फिजिटल स्टोर 7 फिटिंग रूम से सुसज्जित है।
  • -ग्राहकों को ग्राउंड पर सलाह देने के लिए दस फैशन विशेषज्ञ हैं। -फिजिटल स्टोर में नियमित स्टोर से सात गुना अधिक इन्वेंट्री है। -इसमें Calvin Klein, Levi’s Tommy Hilfiger, Crocs, Skechers, Adidas, Nike, Dune London जैसे जूतों व कपड़ों के तमाम ब्रांड के करीब 1200 से भी अधिक उत्पाद (branded products) उपलब्ध हैं। ग्राहक इन सभी उत्पादों में से अपनी पसंद के उत्पाद चुनकर खरीदारी को अंजाम दे सकते हैं।
  • -इसमें ग्राहक चीज को उठाकर अपने बैग में नहीं रख सकता, लेकिन वह उसे छू और महसूस कर सकता है।
  • -वस्तुओं को पसंद करने में इंटरेक्टिव स्क्रीन की सहायता मिलती है।

फिजिटल किन दो शब्दों से मिलकर बना है?

फिजिटल जिन दो शब्दों से मिलकर बना है, वे फिजिकल और डिजिटल हैं।

फिजिकल शब्द इन दिनों क्यों चर्चा में है?

दुबई में खुले पहले फिजिटल स्टोर की वजह से यह शब्द चर्चा में है।

दुबई का पहला फिजिटल स्टोर कहां खुला है?

दुबई का फिजिटल स्टोर वहां के हिल्स मॉल में खुला है। इसे दुबई के ई-कामर्स व्यवसाय से जुड़े बड़े ग्रुप जीसीसी की ओर से खोला गया है।

इस स्टोर का स्वामित्व किस कंपनी के पास है?

इस स्टोर का स्वामित्व 6thstreet.com के पास है। यह एक बड़ी ई-कामर्स कंपनी है।

इस स्टोर को फिजिकल स्टोर का नाम क्यों दिया गया है?

इसे फिजिटल स्टोर इसलिए पुकारा जा रहा है, क्योंकि इसमें ग्राहक फिजिकली जाकर अपने लिए डिजिटली लेनदेन कर सकेगा।

इस फिजिटल स्टोर में कितने ब्रांड के उत्पाद उपलब्ध हैं?

फिजिटल स्टोर में विभिन्न ब्रांड्स के करीब 1200 से भी अधिक उत्पाद उपलब्ध हैं।

इस स्टोर में ग्राहक उत्पाद किस प्रकार पसंद करते और चुनते हैं?

इस फिजिटल स्टोर में कई टैबलेट्स लगे होते हैं, जिनके माध्यम से ग्राहक अपनी पसंद के उत्पाद देखते व पसंद करते हैं।

इस फिजिटल स्टोर से ग्राहकों को किस प्रकार का लाभ होगा?

इस फिजिटल स्टोर से ग्राहकों को आनलाइन एवं इन-स्टोर खरीदारी का एक साथ लाभ होगा।

दोस्तों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको फिजिटल स्टोर (phygital store) क्या है? फिजिटल से क्या तात्पर्य है? पहला फिजिटल स्टोर कहां खुला है? आदि के बारे में जानकारी दी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और भविष्य में आप के लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आप इसी प्रकार की जानकारीपरक पोस्ट हमसे चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं। ।।धन्यवाद

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
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