यूट्यूब में एंबिएंट मोड क्या है? एंबिएंट मोड कैसे इस्तेमाल करें?

यूट्यूब में एंबिएंट मोड क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें? (what is ambient mode in youtube? How to use it?)

आपको किसी विषय पर कोई जानकारीपरक वीडियो देखना हो, गाने सुनने/देखने हों या नई फिल्मों के ट्रेलरों का दीदार करना हो, यूट्यूब (YouTube) हाजिर है। इन दिनों कई ऐसे यूट्यूबर हैं, जिनके वीडियो बड़े पैमाने पर लोगों को लुभा रहे हैं और वे इनके जरिए जबरदस्त कमाई कर रहे हैं।

दर्शकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उनके यूट्यूब पर वीडियो देखने के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए यूट्यूब ने कई नए फीचर्स लॉन्च किए हैं। यूट्यूब में एंबिएंट मोड क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें? यह नया टूल आपका वीडियो देखने का अंदाज कैसे बदलेगा? आज इस पोस्ट में हम आपको इन्हीं सब सवालों के जवाब देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

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यूट्यूब क्या है? (What is YouTube?)

क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब क्या है? (What is YouTube?) यदि नहीं, तो सबसे पहले आपको हम यही बताते हैं कि यूट्यूब क्या है। मित्रों, यह एक अमेरिकी आनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म (online video sharing platform) है। इसकी स्थापना फरवरी, 2005 में हुई। इसका मुख्यालय (headquarter) सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया (California) में है।

इसके संस्थापक पे-पॉल (PayPal) के पूर्व कर्मचारी चैड हर्ले, स्टीव चेन एवं जावेद करीम थे। आपको जानकारी दे दें दोस्तों कि इस प्लेटफार्म को नवंबर, 2006 में गूगल (Google) ने 1.65 बिलियन यूएस डॉलर में खरीदा लिया। उस समय से यह गूगल (Google) के सब्सिडियरी प्लेटफार्म (subsidiary platform) के रूप में काम कर रहा है।

यूट्यूब में एंबिएंट मोड क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Ambient mode का क्या अर्थ है? (What is the meaning of ambient mode?)

सबसे पहले यह समझ लेते हैं कि ambient का क्या अर्थ है? मित्रों, इस शब्द का हिंदी में अर्थ व्यापक भी होता है। मोड (mode) का अर्थ तरीके से भी लिया जा सकता है। जब हम एंबिएंट मोड (ambient mode) की बात करते हैं तो इसका अर्थ यूट्यूब प्लेटफार्म पर वीडियोज का व्यापक व सुखद तरीके से इस्तेमाल करना है। जैसे वीडियो को और अधिक ज़ूम करके देखने की सुविधा मिलना।

यूट्यूब में एंबिएंट मोड को कैसे इस्तेमाल करें? (How to use ambient mode in YouTube?)

सबसे बड़ा सवाल यह है कि यूट्यूब में इस मोड़ को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप इसे यूज करना नहीं जानते तो भी चिंता न करें। हम आपको इसकी स्टेप बाई स्टेप जानकारी देंगे। आपको इस मोड को इस्तेमाल करने के लिए केवल ये कदम उठाने होंगे-

  • सबसे पहले अपने YouTube account में जाएं।
  • यहां अपनी profile picture पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात Appearance पर क्लिक करें।
  • अब Dark them पर जाने के लिए dark theme setting पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात Turn on Light theme को select कर लें।
  • एक बार आप Dark theme को on कर लेते हैं तो Ambient mode स्वयं चालू हो जाएगा।

Ambient mode से यूट्यूब पर वीडियो देखने का अनुभव कैसे बदलेगा? (How the experience of watching videos on YouTube will change with ambient mode?)

यूट्यूब के सभी यूजर यह बात जानने के इच्छुक हैं कि आखिर Ambient mode से उसका यूट्यूब पर वीडियो देखने का अनुभव कैसे बदलेगा? यदि आप भी ऐसे ही यूट्यूब यूजर हैं तो हम आपको कुछ बिंदुओं के माध्यम से इस बदलाव के बारे में बताते हैं। जैसे वीडियो को और अधिक ज़ूम करके देखना, फारवर्ड, रिवाइंड फिक्स करना आदि। मूल रूप से ये बदलाव इस प्रकार से हैं-

  1. * इस फीचर के साथ यूट्यूब डार्क थीम को और डार्क करने वाला है।
  2. * इस मोड में यूजर्स को स्क्रीन पर कलर्स एकदम असली नजर आएंगे।
  3. * स्क्रीन के आस-पास का ग्रे एरिया अब नजर नहीं आएगा। यदि इसे आसान भाषा में समझें तो यह डार्क थीम (dark theme) केवल वीडियो ही नहीं, बल्कि वीडियो प्लेलिस्ट video playlist के संग भी नजर आएगी।
  4. * नई डार्क थीम आने के बाद इस पर आपको और अधिक डिटेल्स (details) देखने को मिलेंगी।
  5. * आपको जानकारी दे दें कि इस मोड पर यूट्यूब डायनामिक कलर सैंपलिंग (dynamic colour sampling) का इस्तेमाल करेगा। इससे एप (app) का बैक ग्राउंड (background) वीडियो की थीम (video theme) के साथ मैच (Match) करेगा।
  6. * अपडेटेड एंबिएंट मोड के डार्क रूम के डिजाइन एलिमेंट से प्रभावित होने की वजह से यूजर्स को कंटेंट (content) पर और अधिक फोकस करने में सहायता प्राप्त होगी।
  7. * यूजर इंटरफेस (User Interface) में भी कई सारे बदलाव दिखेंगे। मसलन अब किसी वीडियो को यूट्यूब पर 8x तक जूम (zoom) करके देखना संभव होगा।
  8. * फॉरवर्ड (forward) एवं रिवाइंड (rewind) बटन को भी स्क्रीन पर अपने हिसाब से फिक्स करना संभव होगा।
  9. * वीडियो के डिस्क्रिप्शन (description) में दिखने वाले लिंक (link) भी अब बटन शेप में मिलेंगे।
  10. * लाइक (like), शेयर (share), डाउनलोड (download) जैसे आइकन (icon) भी अब छोटे हो जाएंगे।
  11. * एक बदलाव यह भी होगा कि सब्सक्राइब बटन (subscribe button) भी अब एक नए अंदाज में नजर आएगा। यह लाल रंग के स्थान पर नए रंग व अंदाज में दिखेगा।

कोरोना काल के दौरान यूट्यूब प्लेटफार्म ने बहुतों को आजीविका प्रदान की (many people find livelihood through YouTube platform in corona times?)

यह तो आप जानते ही हैं कि कोरोना (corona) महामारी के दौरान देश भर में लंबे समय तक लॉकडाउन (lockdown) लगा रहा। इस दौरान लोग घर से बाहर नहीं निकल सकते थे। ऐसे में समय का सदुपयोग करते हुए उन्होंने अपने मनोरंजन के लिए वीडियोज आदि यूट्यूब पर डालने शुरु कर दिए। किसी ने अच्छी रेसिपीज (recepies) के वीडियोज डाले तो किसी ने फनी वीडियोज (funny videos) डालें, किसी ने बिजनेस बढ़ाने के टिप्स अपने वीडियोज के जरिए दिए तो किसी ने स्वास्थ्य संबंधी टिप्स के।

ऐसे में यह हुआ कि बहुत से लोगों के फॉलोअर्स (followers) बहुत बढ़ गए। उनके वीडियोज बहुत देखे गए और इसके जरिए वे कमाई भी करने लगे। बहुत सारे लोग ऐसे भी थे, जिनकी नौकरी चली गई थी, लेकिन उन्होंने यूट्यूब के जरिए कमाई का एक जरिया खोज लिया। इस प्रकार यूट्यूब ने बहुत से लोगों को रोजगार का जरिया भी प्रदान किया।

वर्तमान में भारत में इंटरनेट के कितने यूजर्स हैं? (How many users are there of internet in india?)

अब आपको यह जानकारी देते हैं कि भारत में इंटरनेट के कितने यूजर्स हैं? यदि आंकड़ों पर यकीन करें तो 29 जुलाई, 2024 तक 692 मिलियन इंटरनेट यूजर्स (million internet users) थे, जिनमें से 351 मिलियन यूजर्स ग्रामीण भारत में, जबकि 341 मिलियन यूजर्स शहरी क्षेत्रों में एक्टिव (active) थे। एक अनुमान के अनुसार भारत में सन् 2025 तक करीब 900 मिलियन सक्रिय इंटरनेट यूजर्स होने की उम्मीद है।

भारत के कितने यूट्यूब यूजर्स को एंबिएंट मोड का लाभ मिलेगा? (How many YouTube users of India will get the benefit of ambient mode?)

दोस्तों, अब बात आती है कि भारत में कितने यूट्यूब यूजर्स को इस प्लेटफार्म के एंबिएंट मोड का लाभ मिलेगा? तो इसके लिए हम यूट्यूब यूजर्स की संख्या के जरिए अंदाजा लगा सकते हैं। आक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स (Oxford economics) की एक रिपोर्ट बताती है कि हमारे देश में यूट्यूब यूजर्स (YouTube users) की संख्या करीब 44.8 करोड़ है। ऐसे में यदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स के मामले में देखा जाए तो यूट्यूब दूसरे नंबर पर है।

53 करोड़ यूजर्स के साथ व्हाट्सएप (WhatsApp) ने पहला स्थान कब्जाया हुआ है, जबकि 41 करोड़ यूजर्स के साथ फेसबुक (Facebook) तीसरे स्थान पर बना हुआ है। दोस्तों, यदि बात यूट्यूब चैनल्स (YouTube channels) की संख्या की करें तो इस साल 2024 मार्च तक 51 मिलियन (million) से अधिक YouTube चैनल हैं। आपको बता दें कि पिछले साल के मुकाबले इसमें 36% की वृद्धि हुई है। इतना ही नहीं, यूट्यूबर भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian economy) में भी सहयोग कर रहे हैं।

आंकड़ों के अनुसार सन् 2020 में यूट्यूबर्स ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 6,800 करोड़ रुपए का योगदान दिया है। इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि भविष्य में यह प्लेटफार्म भारत की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा आधार साबित हो सकता है।

एंबिएंट का क्या अर्थ है?

एंबिएंट का हिंदी में अर्थ व्यापक है।

यूट्यूब का एंबिएंट मोड क्या है?

यूट्यूब के एंबिएंट मोड से तात्पर्य इस प्लेटफार्म के व्यापक तरीके से इस्तेमाल से है।

यूट्यूब में एंबिएंट मोड से दर्शकों के वीडियो देखने के अनुभव में क्या बदलाव आएगा?

इस संबंध में हमने आपको ऊपर पोस्ट में विस्तार से बताया है। आप वहां से पढ़ सकते हैं।

भारत में अभी कितने लोग इंटरनेट यूज कर रहे हैं?

भारत में अभी करीब 692 मिलियन इंटरनेट यूजर्स हैं।

2025 तक भारत में कितने सक्रिय इंटरनेट यूजर्स होंगे?

भारत में 2025 तक 900 मिलियन इंटरनेट यूजर्स होने की संभावना है।

भारत में कितने लोग यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे हैं?

भारत में 44.8 करोड़ लोग यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे हैं।

यूट्यूब की स्थापना कब हुई?

यूट्यूब की स्थापना फरवरी, 2005 में हुई।

यूट्यूब को गूगल ने कब खरीदा?

यूट्यूब को गूगल ने स्थापना के अगले ही साल 2006 में खरीद लिया।

दोस्तों, हमने आपको इस पोस्ट (post) में बताया कि यूट्यूब में एंबिएंट मोड क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें? आदि। उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट से आपकी जानकारी में वृद्धि हुई होगी। यदि आप इसी प्रकार की रोचक एवं नई जानकारी से भरी पोस्ट हमसे चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हमें बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

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प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
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